Thursday, May 19, 2022
Homeइंदौरलौटे इंदौर के प्रणय राय बोले- अब कभी नहीं जाऊंगा यूक्रेन

लौटे इंदौर के प्रणय राय बोले- अब कभी नहीं जाऊंगा यूक्रेन

इंदौर। यूक्रेन में पढ़ाई करने के लिए गए इंदौर के विद्याथियों के वापस लौटने का सिलसिला जारी है। आज सुबह वहां से लौट कर आए प्रणय राय ने कहा है कि अब वह कभी भी यूक्रेन नहीं जाएंगे । यह तो परिवार के लोगों का प्यार ही है जो वे वहां से सुरक्षित अपने घर तक आ पाए हैं

डॉक्टर बनने के अपने सपने को साकार करने के लिए बड़ी संख्या में भारतीय युवा मेडिकल की पढ़ाई के लिए यूक्रेन जाते हैं। वहां पर पढ़ाई करने के लिए गए सैकड़ों भारतीय छात्र रूस के द्वारा हमला किए जाने के बाद वहां पर फंस गए हैं। इन छात्रों को केंद्र सरकार के द्वारा विशेष विमान के माध्यम से वहां से लाया जा रहा है। सरकार की एडवाइजरी के बाद विद्याथियों के यूक्रेन से वापस भारत लौटने का सिलसिला शुरू हुआ है। इंदौर के प्रणय राय आज सुबह यूक्रेन से वापस इंदौर पहुंचा। विमानतल पर उसके परिवार के सदस्यों ने उसका स्वागत किया। परिवार के लोगों से मिलते ही प्रणय की आंखों से आंसू टपक पड़े। प्रणय ने बताया कि वहां से यहां तक लौटना एक सपने से ज्यादा नहीं है। हम तो इतनी बुरी स्थिति में थे कि यह कल्पना भी नहीं कर पा रहे थे कि इस स्थिति से कैसे निकल पाएंगे। यह तो परिवार के लोगों का प्यार है और भगवान की कृपा है जो हम वहां से निकल कर सुरक्षित यहां तक पहुंच गए। अब आगे जीवन में कभी यूक्रेन नहीं जाऊंगा।

जो बंकर में फंसे हैं वे निकल नहीं पा रहे

प्रणय के साथ यूक्रेन से लौटी ममता ने कहा कि हमारे बहुत सारे साथी यूक्रेन में बने हुए बंकर में अपनी जान बचाकर छुपे हुए हैं वे लोग बंकर से निकल नहीं पा रहे हैं। वहां पर शहर में कोई टैक्सी भी नहीं चल रही है जिसके माध्यम से व्यक्ति निकलकर शहर से बाहर पहुंच जाए। पैदल चलने की अपनी एक सीमा होती है वहां हालात बहुत ज्यादा खराब है जितने मीडिया में बताए जा रहे हैं उससे कहीं ज्यादा हालात खराब है। पूरे शहर को सील कर दिया गया है। हमें चिंता अपने उन साथियों की है जो अभी भी यूक्रेन में चिंताजनक स्थिति में फंसे हुए हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर