वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा स्थापित देश के प्रथम आधुनिक गुरुकुल की गौरवशाली फिल्म का हुआ लोकार्पण

By AV NEWS

सिलवासा की वनवासी बेटियों ने ‘गीता’ से ‘योग’ तक अपने अद्भुत प्रदर्शन से गरिमापूर्ण समारोह को बनाया यादगार

मुंबई, 16 अक्टूबर। वनवासी बालिकाओं के सर्वांगीण विकास में पिछले सात वर्षों से उल्लेखनीय भूमिका निभा रहे वनवासी कल्याण आश्रम द्वारा सिलवासा के पास रांधा में स्थापित देश के प्रथम आधुनिक गुरुकुल की महत्वपूर्ण गतिविधियों पर आधारित गौरवशाली एवं सूचनाप्रद फिल्म का लोकार्पण रविवार, 15 अक्टूबर, 2023 की शाम मुंबई के अंधेरी स्थित सेलेब्रेशन स्पोर्ट्स क्लब के सभागार में आयोजित गरिमापूर्ण समारोह में हुआ, जिसे सिलवासा से आईं वनवासी बेटियों ने ‘गीता’ पाठ से लेकर ‘योग’ विद्या तक अपने अद्भुत प्रदर्शन से अविस्मरणीय बना दिया।

इस समारोह में शामिल होने आईं रानी दुर्गावती बालिका छात्रावास, रांधा की वनवासी बेटियों ने संगीत, नृत्य, गीता पाठ और योग विद्या में अपने कलात्मक हुनर से ऐसा समां बांधा कि सभागार में मौजूद सभी दर्शक भाव विभोर हो उठे और उन्हें यह सांस्कृतिक संध्या हमेशा याद रहेगी। समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल वरिष्ठ साहित्यकार एवं नवभारत टाइम्स, मुंबई के सम्पादक सुंदरचंद ठाकुर ने भी अपने सम्बोधन में वनवासी बेटियों की कलात्मक प्रतिभा की जमकर तारीफ की तथा उनके बुलंद हौसलों एवं अच्छे संस्कारों के लिए सभी बेटियों और वनवासी कल्याण आश्रम का हार्दिक अभिनन्दन किया।

उन्होंने रिमोट का बटन दबाकर वनवासी बेटियों के विविध पहलुओं को बखूबी दर्शाती प्रभावशाली फिल्म का लोकार्पण किया। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने वनवासी कल्याण आश्रम को शानदार गतिविधियों के बखूबी संचालन और इन पर एक अच्छी फिल्म बनाने के लिए हार्दिक बधाई दी तथा आश्रम एवं छात्रावास के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। उन्होंने जीवन में सफलता एवं परम शक्ति की अनुभूति के लिए ध्यान एवं एकाग्रता की ज़रूरत पर बल देते हुए कहा कि विचार बादलों की तरह होते हैं, लेकिन हमें सकारात्मक विचारों को सहेज कर रखना चाहिये, ताकि हम जीवन में नकारात्मक पहलुओं से अपने आप को बचा सकें।

उन्होंने वनवासी कल्याण आश्रम की कल्याणकारी गतिविधियों में सक्रिय सहयोग देने वाले सभी समाज सेवियों को भी हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि यह परोपकारी सिलसिला निरंतर जारी रहना चाहिये। इस समारोह का शुभारम्भ वनवासी बालिकाओं द्वारा वैदिक मंत्रोच्चार तथा प्रमुख अतिथियों द्वारा दीप प्रज्ज्वलन के साथ हुआ, जिसके बाद छात्रावास की छात्राओं ने गीता पाठ, स्वागत गीत, आदिवासी नृत्य और योग विद्या की प्रभावशाली प्रस्तुतियों में अपने हुनर की बानगी पेश की।

इसके बाद वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष ललित बाहेती ने अपना प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया कि लोकार्पित हुई लघु फिल्म में केन्द्र शासित प्रदेश दादरा एवं नगर हवेली में कार्यरत वनवासी कल्याण आश्रम के रानी दुर्गावती छात्रावास, रांधा में वैदिक शिक्षा, कौशल विकास एवं नैतिक शिक्षा हेतु पिछले सात वर्षों से वनवासी बालिकाओं के लिए संचालित देश के प्रथम आधुनिक गुरुकुल के सामाजिक प्रभाव को आकर्षक ढंग से दर्शाया गया है।

उन्होंने बताया कि ‘वनवासी बेटियों का छात्रावास नामक इस लघु वृत्तचित्र का निर्माण आकाशवाणी के वरिष्ठ उद्घोषक रहे महाराष्ट्र राज्य हिंदी साहित्य अकादमी के कार्यकारी सदस्य आनंद सिंह के निर्देशन में हुआ है, जिसमें आलेख को अंतिम रूप और पार्श्व स्वर भी उन्होंने ही दिया है।

बाहेती ने कहा कि गुरुकुल पद्धति से छात्रावास चलाने के फलस्वरूप यहाॅं की बालिकाओं में भारतीय संस्कृति के संस्कार बखूबी विकसित हो रहे हैं। इनकी बदौलत ये छात्राऍं न केवल विनम्र, मेधावी, आत्मनिर्भर, ईमानदार, बहुगुण सम्पन्न और पूर्णतः स्वस्थ हैं, बल्कि राष्ट्र की आन-बान-शान के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने को हमेशा तैयार हैं। यही कारण है कि जो वनवासी समाज सदियों तक आधुनिक सभ्यता से अनभिज्ञ रहा, आज उसकी बेटियाॅं कम्प्यूटर पर कमाल करने के साथ-साथ अनेक खेल प्रतियोगिताओं में स्वर्ण पदक जीत रही हैं।

उन्होंने कहा कि किसी भी समाज के संतुलित विकास के लिए सनातन जीवन पद्धति और वैदिक शिक्षा पर आधारित संस्कार युक्त शिक्षा प्रणाली नितांत आवश्यक है। समारोह में वनवासी कल्याण आश्रम के अखिल भारतीय अध्यक्ष रामचन्द्र खराड़ी ने कहा कि आज भारतीय समाज में बेटी बचाओ अभियान के साथ बेटियों को अपनी सुरक्षा के लिए स्वावलम्बन का प्रशिक्षण देना बहुत ज़रूरी है।

उन्होंने रांधा में वनवासी बालिकाओं के सर्वांगीण विकास के लिए किये जा रहे उच्च स्तरीय प्रयासों की मुक्त कंठ से सराहना की। इस अवसर पर किसान ग्रुप के प्रबंध निदेशक रमेश अग्रवाल, मुंबई ज़ोन के मुख्य आयकर आयुक्त राजेश रंजन प्रसाद, पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड की निदेशक श्रीमती ऊषा नैय्यर और इप्का लेबोरेटरीज़ के मैनेजिंग डायरेक्टर अजीत कुमार जैन ने भी अपने विचार व्यक्त किये।

समारोह में विभिन्न प्रमुख समाजसेवी और अन्य गणमान्य अतिथिगण बड़ी संख्या में शामिल हुए। प्रारम्भ में सभी अतिथियों का स्वागत सत्कार श्रीफल एवं पुष्प गुच्छ देकर तथा शॉल ओढ़ाकर किया गया। अंत में मंच संचालक अमर शर्मा ने सभी के प्रति आभार प्रकट किया। समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

Share This Article