Friday, May 27, 2022
Homeउज्जैन एक्टिविटीअक्षरविश्व अकादमी में 'पत्र और व्यवसाय' विषय पर कार्यशाला आयोजित

अक्षरविश्व अकादमी में ‘पत्र और व्यवसाय’ विषय पर कार्यशाला आयोजित

व्यवसाय को नई ऊंचाई देता है समाचार पत्र : श्री बाहेती

उज्जैन। अक्षरविश्व अकादमी में ‘समाचार पत्र और व्यवसाय’ विषय पर कार्यशाला आयोजित की गई। कार्यशाला में प्रशिक्षु पत्रकारों को संबोधित करते हुए वरिष्ठ पत्रकार पुष्कर बाहेती ने कहा कि समाचार पत्र व्यवसाय को नई ऊंचाई देता है। देश-दुनिया की नामी कम्पनियां आज जिस जगह पर है, एक ब्राण्ड के रूप में स्थापित है, उनके पीछे केवल और केवल समाचार पत्रों का ही योगदान है। जिस प्रकार समाचारों का संप्रेषण पाठकों तक होता है, उसी प्रकार से कम्पनियां अपने ब्राण्ड का संप्रेषण भी लोगों तक समाचार पत्र के माध्यम से ही करते हैं।

ऐसा न हो तो लोगों को किसी उत्पाद के बारे में न तो जानकारी मिले और न ही उसकी विशेषताएं, जो कि बताई जाती है। श्री बाहेती ने कहा कि समाचार पत्र प्रकाशित होकर जितनी राशि में पाठक के हाथों में पहुंचता है, उसका पांच गुना एक प्रति पर खर्च होता है। इस खर्च के अलावा अन्य सारे खर्च भी होते हैं। इनको समायोजित करने का एक ही माध्यम होता है। यह माध्यम है विज्ञापन। इसीलिए आज के युग में समाचार और विज्ञापन एक-दूसरे के पूरक हैं।

समाचार संस्थान के बगैर व्यवसाय नहीं चल सकता और विज्ञापन के बगैर समाचार पत्र। श्री बाहेती ने प्रशिक्षु पत्रकारों की जिज्ञासाओं को शांत किया, वहीं उन्हें आधुनिक युग में विज्ञापन की महत्ता तथा समाचार पत्र के लिए एक संवाददाता/विज्ञापनकर्मी के रूप में संयुक्त रूप से कैसे काम किया जा सकता है, इस बात की जानकारी भी दी। प्रारंभ में अक्षरविश्व अकादमी निदेशक डॉ. श्रुति जैन ने श्री बाहेती का स्वागत किया। अक्षरविश्व के प्रधान संपादक सुनील जैन ने श्री बाहेती को स्मृति चिह्न प्रदान किया। विभाग प्रमुख श्री ललित ज्वेल भी उपस्थित थे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर