Friday, September 22, 2023
Homeउज्जैन समाचारविधानसभा चुनाव जीतने के लिए BJP की नई तैयारी…

विधानसभा चुनाव जीतने के लिए BJP की नई तैयारी…

विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा की नई तैयारी…

पन्ना प्रमुख के नए वर्जन ‘पन्ना समितियों’ पर भाजपा का फोकस…

मप्र में सरकार बनाएगा 30 नामों का पन्ना!

उज्जैन संभाग में पन्ना प्रमुख तैयार, आधी से ज्यादा समितियां भी बनीं

अक्षरविश्व प्रतिनिधि .उज्जैन।प्रदेश में सरकार बनाने के लिए इस बार भाजपा ने 30 नामों वाले पन्नों पर फोकस कर लिया है। इस बार पन्ना प्रमुख के नए वर्जन पन्ना समितियों का फार्मूला अपनाया जा रहा है।

उज्जैन में भी चुनावी जीत का यही मंत्र इन दिनों भाजपा नेताओं और कार्यकर्ताओं के दिलों दिमाग पर फूंका जा रहा है। गुजरात की तर्ज पर पन्ना प्रमुख के बाद पन्ना समितियां उज्जैन में बनाई जा रही हैं ताकि सरकार बनाने में कोई चूक न रहे।

दरअसल वोटर लिस्ट के एक पन्ने पर 30 नाम होते हैं। इसी को भाजपा ने अपनी जीत का फार्मूला बनाया है। जिला मीडिया प्रभारी दिनेश जाटवा ने बताया उज्जैन में पन्ना प्रमुख बनाने का काम पूरा हो चुका है। करीब 12 हजार पन्ना प्रमुख बनाए गए हैं। आधी पन्ना समितियां भी बन गई हैं।

इन समितियों को बनाने का काम चल रहा है। रविवार को उज्जैन उत्तर विधानसभा के लिए दोपहर साढ़े तीन बजे और दक्षिण विधानसभा क्षेत्र की बैठक शाम 6 बजे से होगी।  इसमें पन्ना समितियों के जरिए चुनाव जीतने के तरीके कार्यकर्ताओं को बताए जाएंगे।

संभाग स्तरीय बैठक में बताया मंत्र

शनिवार को संभागीय बैठक संभाग प्रभारी आलोक शर्मा ने ली। इसमें उन्होंने बताया उज्जैन संभाग के प्रत्येक जिले में पन्ना प्रमुख, अर्ध पन्ना प्रमुख बन चुके हैं। उज्जैन सहित प्रदेश में 4 से 14 मई के बीच प्रत्येक 10 बूथ का एक क्लस्टर बनाकर बूथ विजय संकल्प अभियान कार्यक्रम आयोजित होगा।

एक क्लिक में दिल्ली से नजऱ…इस बार चुनाव जीतने के लिए भाजपा कितनी ताकत फूंक रही है, इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पन्ना प्रमुख और पन्ना समितियों पर संगठन दिल्ली से नजऱ रख रहा है। इसके लिए संगठन एप बनाया गया है, जिस पर क्लिक करते ही पन्ना प्रमुख और पन्ना समितियों की जानकारी मिल जाएगी और सीधे बात की जा सकेगी।

ऐप में सभी वालंटियर्स का पूरी जानकारी जिसमें नाम, पता, उम्र, शिक्षा, फोटो और उनका मोबाइल नंबर फीड रहेगा। गांव, जिले से लेकर भोपाल और दिल्ली के पदाधिकारी एक क्लिक पर किसी भी गांव के पन्ना प्रमुख की जानकारी निकाल सकेंगे।

गुजरात का मॉडल एमपी में :भाजपा ने गुजरात में अपनाए गए मॉडल को पूरे देश में लागू किया है। इसके तहत हर जिले में पन्ना प्रमुख और पन्ना समितियां बनाई जा रही हैं। वोटर लिस्ट के एक पन्ने में एक तरफ तीस वोटरों के नाम होते हैं। पन्ने के दोनों ओर मिलाकर 60 नाम होते हैं।

चुनाव व्यवस्था की आखिरी इकाई तक पहुंच बनाने के लिए पन्ना प्रमुख पिछले चुनाव में भी बनाए थे। पन्ना प्रमुख के जिम्मे उसे पन्ने में दर्ज सभी वोटरों से संपर्क करने और उन्हें पार्टी के पक्ष में मतदान के लिए मनाने की जिम्मेदारी होती है। पांच सदस्यों वाली पन्ना समितियां वोटर लिस्ट के पन्ने के आधार पर काम करेगी, जिसमें 30 नाम होते हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर