Sunday, May 15, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनवैलेंटाइन डे पर ऐसे हों तैयार कि बस देखते रह जाएं वो,...

वैलेंटाइन डे पर ऐसे हों तैयार कि बस देखते रह जाएं वो, फॉलो करें ये मेकअप टिप्स

खूबसूरत नजर आने के लिए पहले से शुरू करें तैयारी, फॉलो करें ये ब्यूटी टिप्स

गुलाब जल चेहरे पर इस्तेमाल करें

वैलेंटाइन पर तैयार होने से पहले रुई को गुलाबजल में डिप करके फ्रिज में 15-20 मिनट के लिए रख दें। अब इसे अपने गालों पर लगाकर हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में अप्लाई करें। इससे आपके चेहरे पर जमा गंदगी हटेगी और आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।

फेशियल स्क्रब जरूर करें

वैलेंटाइन डेट पर जाने से पहले फेशियल स्क्रब जरूर करें। इससे आपके चेहरे पर जमा डेड स्किन हटती है और आपकी त्वचा में निखार आता है। इसके लिए दो चम्मच अखरोट के पाउडर में एक चम्मच शहद ,एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर इसको फेस पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें। 10-15 मिनट बाद साफ पानी से धो लें।

फेस पैक लगाएं

अगर आप वैलेंटाइन डे पर इंस्टेंट ग्लो पाना चाहती हैं तो इसके लिए फेसपैक का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप घर पर दूध और ओटमील से बना फेसपैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 1/4 कप दूध में दो चम्मच ओटमील और दो चम्मच टमाटर का रस डाल कर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फेस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर छोड़ दें और फिर साफ पानी से चेहरा धो लें। इससे आपकी स्किन ग्लोइंग बनेगी।

पिंपल के लिए क्या करें

अगर आपके चेहरे पर पिंपल निकल आया है तो इसके लिए आप पिंपल पर आइस पैक लगा सकती हैं। इससे सूजन और दर्द कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए किसी नरम कपड़े या टिश्यू में बर्फ के टुकड़े लपेटें और होठों पर लगाएं। इसके अलावा आप पिंपल पर चंदन का लेप भी लगा सकती हैं।

सबसे पहला स्टेप प्राइमर

मेकअप का सबसे पहला स्टेप होता है प्राइमर अप्लाई करना। मेकअप करने से पहले प्राइमर लगाएं इससे आपको एक अच्छा बेस मिलता है और इससे मेकअप ज्यादा देर तक टिका भी रहता है।

फाउंडेशन को चेहरे पर अच्छी तरह ब्लेंड करें

प्राइमर लगाने के बाद अपने चेहरे पर लाइट फाउंडेशन या बीबी-सीसी क्रीम अप्लाई करें। मेकअप ब्रश या ब्यूटी ब्लेंडर की मदद से फाउंडेशन को अच्छी तरह ब्लेंड करें। ध्यान रखें कि बहुत हैवी फाउंडेशन का इस्तेमाल ना करें वरना आपका फेस केकी लगने लगेगा।

कंसीलर स्किन से लाइटर हो

अगर आपके चेहरे पर डार्क सर्कल्स, पिंपल्स या फाइन लाइन्स हैं तो अपने चेहरे पर कंसीलर लगाएं। ध्यान रखें कि हमेशा ऐसा कंसीलर इस्तेमाल करें जो आपके स्किन टोन से एक टोन लाइटर हो। कंसीलर का इस्तेमाल सिर्फ उन्हीं जगहों पर करें जहां जरूरत हो।

कॉम्पैक्ट पाउडर और ब्लश
फाउंडेशन और कंसीलर लगाने के बाद मेकअप को सेट करने के लिए चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाएं। आप चाहे तो अपने गालों पर ब्लश का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

आईलाइनर और मस्कारा

चेहरे पर मेकअप सेट होने के बाद आंखों पर आईलाइनर और मस्कारा लगाएं। अगर आप काजल लगाना चाहती हैं तो अपनी लोअर आईलिड पर काजल भी लगा सकती हैं।

लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा

लिपस्टिक के बिना मेकअप अधूरा होता है। इसलिए सबसे लास्ट में अपनी आउटफिट से मैचिंग लिपस्टिक लगाएं। अगर आपको डार्क कलर के लिपस्टिक पसंद नहीं है तो आप लाइट या न्यूड लिपस्टिक भी लगा सकती हैं।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर