Monday, January 30, 2023
Homeहेल्थ एंड फिटनेससर्दियों में बेहद गुणकारी हैं गोंद, मिलेंगे ये फायदे

सर्दियों में बेहद गुणकारी हैं गोंद, मिलेंगे ये फायदे

सर्दियों के खानपान का अपना ही अलग मजा है। आपने सर्दियों में गोंद के लड्डू खाने के बारे में भी शायद सुना होगा। यदि हम उत्तर भारत की बात करें, तो राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में सर्दियां शुरू होते ही वहां पर गोंद के लड्डू बनने शुरू हो जाते हैं। आपको बता दें कि पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण लोग सर्दियों में गोंद के लड्डू खाना पसंद करते हैं। इसके अलावा प्रसव के बाद महिलाओं को भी गोंद के लड्डू खाने की सलाह दी जाती है।

सर्दियों में गोंद खाने से शरीर को ताकत मिलती है और गर्माहट आती है. जोड़ों के दर्द, (Joint Pain) अर्थराइटिस (Arthritis) में बहुत फायदेमंद है. कई लोग ठंड में गोंद के लड्डू (Gond Ke Laddu) खाते हैं तो कई लोग गोंद को भूनकर खाने में इस्तेमाल करते हैं. गोंद में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, साथ ही विटामिन, फाइबर, आयरन और प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होते हैं, इसलिए ठंड में इसका सेवन जरूर करना चाहिए

तो आइए जानते हैं सर्दियों में गोंद के लड्डूओं के सेवन से हम कौन-कौन से लाभ पा सकते हैं…

गोंद खाने से मिलने वाले फायदे 

1. सर्दी से बचाने में कारगर

विशेषज्ञों की मानें तो गोंद खाने से शरीर गर्म रहता है जिससे मौसमी बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता हैं. गोंद का सेवन कर शरीर को अंदरूनी तौर पर गर्म रखा जा सकता है जिससे फ्लू जैसी बीमारियां दूर रहती हैं.

2. दिल को रखें स्वस्थ

सर्दियों में गोंद का सेवन कर दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है. बता दें कि गोंद खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता हैं. नियमित तौर पर गोंद खाकर शरीर को स्वस्थ रख सकते हैं.

3.जोड़ों का दर्द दूर होता है 

गोंद से जोड़ों का दर्द खत्म होता है, ठंड में ये दर्द काफी बढ़ जाता है, इसलिए अगर आप गोंद से बनी चीजें खाते हैं तो जोड़ों का लिगामेंट स्ट्रॉन्ग होता है,

4.एनीमिया की शिकायत दूर होती है

जिन्हें खून की कमी होती है, उन्हें जरूर गोंद खानी चाहिए, इससे खून की कमी दूर होती है. एनीमिया की शिकायत दूर होती है

5.महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद

महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए गोंद बहुत ही फायदेमंद है. गोंद खाने से कमजोरी दूर होती है, अगर किसी महिला का पीरियड्स ठीक से नहीं होता है तो उसे तुरंत इसे खाना शुरू कर देना चाहिए, इससे काफी मदद मिलती है.

6.गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती महिलाओं को गोंद खाने की सलाह दी जाती है, सासू मां उन्हें गोंद के लड्डू खिलाती हैं, इससे उन्हें ताकत मिलती है और शरीर का दर्द भाग जाता है. नवजात शिशु के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है.

7.कमजोरी को दूर करने में सहायक

गोंद खाकर आप कमजोरी और थकान को दूर कर सकते हैं. बता दें कि गोंद खाने से फेफड़े भी स्वस्थ रहते है. अगर आपको कमजोरी महसूस होती है तो आहार में गोंद के लड्डू को जरूर शामिल करें.

 8.हड्डियों को बनाएं मजबूत

सर्दियों में गोंद खाकर आप हड्डियों (Bones) को मजबूत बना सकते हैं. बता दें कि गोंद में कैल्शियम मौजूद होता है जो मांसपेशियों को मजबूत करके शरीर को हेल्दी रखता है.

9.स्किन के लिए बहुत जरूरी होता है गोंद

गोंद का सेवन त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से चेहरा हेल्दी नजर आता है और त्वचा पर बढ़ती उम्र के निशान कम होने लगते हैं.

10.हार्ट मजबूत होता है 

गोंद खाने से हार्ट मजबूत होता है, दिल को स्वस्थ्य रखने के लिए गोंद काफी मददगार है.

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर