Monday, February 6, 2023
Homeपेरेन्टिंग एंड चाइल्डसुबह-सुबह छोटे बच्‍चों को सिखाएं Brush करने का तरीका

सुबह-सुबह छोटे बच्‍चों को सिखाएं Brush करने का तरीका

मजबूत दांतों के लिए बेहद जरूरी है कि आप अपने बच्चों को सही तरीके से ब्रश करना सिखाएं. अक्सर आपने देखा होगा कि बच्चे जल्दी जल्दी सुबह ब्रश करके भाग जाते हैं, जबकि दांतों की सेहत के लिए जरूरी है कि ब्रश सही तरह किया जाए. अधिकतर बच्चे मौका मिलते ही चॉकलेट और बाहर के खाने की तरफ दौड़ते हैं, जिससे उनके दांतों और ओरल हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. कई बार दांतों में कीड़ा लग जाता है. इससे बचने के लिए दांतों और मसूड़ों का हेल्दी होना बेहद जरूरी है. इसके लिए छोटी उम्र में ही बच्चों को दांतों का ख्याल रखना और सही तरीके से ब्रश करना सिखाना जरूरी है. ये पैरेंट्स की जिम्मेदारी बनती है.

पैरेंट्स इन तरीको से बच्चों को ब्रश करना सिखा सकते हैं

आप अपने बच्चे को ब्रश करना सिखाएं। अपने बच्चे को हर सुबह और शाम को अपने साथ बाथरूम में ले जाने का नियम बनाएं। क्यों जरूरी है रोजाना दांतों की सफाई, बच्चे को इसका महत्व जरूर बताएं।

शुरुआत में एक साथ ब्रश करें। दांतों की सफाई के लिए कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करना जरूरी है, इसलिए आप चाहें तो टाइमर लगाकर रख लें। अलार्म बजने तक ब्रश करते रहें… धीरे-धीरे बच्चा अच्छी तरह समझ जाएगा कि दांतों को साफ करने के लिए कम से कम इतनी देर तक ब्रश करना जरूरी है।

बच्चों को खेलना पसंद है इसलिए, अगर आप दांतों की सफाई को किसी खेल में बदल सकते हैं, तो आपके लिए बच्चों को ब्रशिंग सीखा पाना और आसान हो जाएगा। ऐसा करने के लिए आप कोई गाना बजा सकते हैं, और अपने बच्चे को समझा सकते हैं कि जब तक गाना बजेगा, उसे ब्रश करते रहना है।

ब्रश करते समय दांतों की ऊपरी और निचली सतहों को भी साफ करना चाहिए। दांतों की सफाई के तरीके भी दांतों के आकार पर निर्भर करते हैं, इसलिए बेहतर होगा कि आप एक बार डेंटिस्ट की सलाह जरूर लें ताकि वह आपको बच्चे के हिसाब से ब्रश करने का सबसे अच्छा तरीका बता सकें।

बच्चे चॉकलेट के साथ मीठी चीजें खाना भी बहुत पसंद करते हैं। बच्चों को मीठा खिलाने से पहले उनसे यह प्रामिस कर लें कि वह इसके बाद ब्रश जरूर करेंगे। क्योंकि मीठा खाने के बाद अगर सही तरह से कुल्ला न किया जाए या ब्रश न किया तो दांतों में कीड़ा लग जाता है।

जब भी आपका बच्चा ब्रश करने के बाद वापस आए, तो उनके दांतों की जांच करके उन्हें प्रोत्साहित करना सुनिश्चित करें। मानो आज आपने अच्छी तरह से ब्रश किया है…..अच्छा किया

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर