Friday, May 27, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनस्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आजमाएं कच्ची हल्दी के ये उपाय

स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आजमाएं कच्ची हल्दी के ये उपाय

आज के टाइम में लोग अपनी सेहत अच्छी बनाए रखने के लिए काफी सतर्क नज़र आते हैं. लेकिन यही सतर्कता कहीं गुम हो जाती है जब बात आपकी त्वचा की सेहत की आती है. जी हां, जितना ध्यान आप अपने शरीर की सेहत का रखते हैं उससे कई ज़्यादा ध्यान आपको अपनी स्किन की सेहत का भी रखना चाहिए. नहीं तो ये लापरवाही आपके सामने कई तरह की सीरियस स्किन प्रॉब्लम्स क्रिएट कर सकती है जिससे आपकी त्वचा बेजान और पहले से भी ज़्यादा खराब नज़र आ सकती है. इसलिए आज हम आपके लिए लाए हैं कच्ची हल्दी से जुड़े कुछ मज़ेदार फायदे जिन्हें आपको ग्लोइंग और सुंदर त्वचा पाने के लिए ज़रूर अपनाना चाहिए.

​निखरी और बेदाग त्वचा के लिए ट्राई करें ये फेस पैक

ग्लोइंग स्किन हर किसी की ख्वाहिश होती है, जिसे कच्ची हल्दी पूरा कर सकती है। कच्ची हल्दी से आप एक ऐसा पैक तैयार कर सकते हैं, जो स्क्रब और फेस पैक दोनों की कमी को पूरा कर सकता है। इसके लिए कच्ची हल्दी का पेस्ट लें और उसमें आधा चम्मच चोकर मिला आटा और शहद मिक्स करें। अगर स्किन ड्राई है तो कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और स्किन ऑयली है तो नींबू का रस मिक्स करें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और 4 मिनट तक मसाज करें। मसाज करने के बाद फेस पैक को ऐसे ही छोड़ दें और फिर पानी से साफ कर लें। टैनिंग दूर करने के अलावा ये फेस पैक कई सारे काम करता है।

मुंहासों से दिलाए छुटकारा 

ज़्यादातर लोगों की स्किन रिलेटेड प्रॉब्लम्स में मुंहासे शामिल होते हैं, जिसके कारण वो काफी परेशान रहते हैं और अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आप कच्ची हल्दी की मदद से इन मुंहासों को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको एक चम्मद कच्ची हल्दी के पेस्ट में दो चम्मच बेसन और शहद मिलाकर पेस्ट बनाना होगा. फिर इस पेस्ट को रोज़ अपने चेहरे पर स्क्रब की तरह लगाना होगा. कुछ ही दिनों में इससे आपके चेहरे के पिंपल्स खत्म हो जाएंगे.

चेहरे से हटाए बाल 

अक्सर कुछ लोगों को चेहरे पर ज़्यादा बाल आने की समस्या होती है. आप में से भी कुछ को होगी, तो परेशान न हों क्योंकि कच्ची हल्दी के इस्तेमाल से आप चेहरे पर आने वाले ज़्यादा बालों से छुटकारा पा सकते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए कच्ची हल्दी का पेस्ट तैयार कर लें और फिर उसमें गर्म नारियल का तेल मिलाकर चेहरे पर लगाकर छोड़ दें. जब सूख जाए तो हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें. थोड़े ही दिनों में आपको इसका पॉजिटिव असर दिखने लगेगा.

​डार्क सर्कल को हमेशा के लिए कहें बाय-बाय

अगर आपको डार्क सर्कल की समस्या होती है तो उसके लिए कच्ची हल्दी का इस्तेमाल करें। सबसे पहले हल्दी से रस निकाल लें और उसमें नींबू का रस और दही मिक्स करें। अब इस पेस्ट को डार्क सर्कल पर लगाएं और 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें, जब यह ड्राई होने लगे तो उंगलियों से मसाज करें। 2 से 3 मिनट तक  मसाज करने के बाद गुनगुने पानी से रिंस कर लें। आप चाहें तो कॉटन को पानी में डिप करके भी इसे साफ किया जा सकता हैं। मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होगा, जिससे पफीनेस भी दूर हो जाएगी।

​एंटी एजिंग फेस मास्क करें अप्लाई

बढ़ती उम्र में बुढ़ापे के साइन चेहरे पर दिखने लगते हैं। फाइन लाइन्स, झुर्रियां या फिर झाइयों से बचना चाहते हैं तो ये फेस मास्क ट्राई किए जा सकते हैं। इसके लिए बादाम का पाउडर, कच्चा दूध  और कच्ची हल्दी का रस मिक्स कर दें। आप चाहें तो हल्दी का पेस्ट भी डाल सकती हैं। इन तीनों ही इंग्रेडिएंट्स को अच्छी तरह मिक्स करें और फिर अपने चेहरे पर अप्लाई कर दें। 15 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से रिंस कर लें। झुर्रियां और झाइयों से बचने के लिए ये फेस मास्क नियमित अप्लाई किए जा सकते हैं।

​स्ट्रेच मार्क्स होंगे गायब

स्ट्रेच मार्क्स आपकी खूबसूरती में ग्रहण लगाने का काम करते हैं तो आप उसके लिए भी कच्ची हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको एक पेस्ट तैयार करना होगा, जिसके लिए कच्ची हल्दी के अलावा ऑलिव ऑयल और नींबू के रस की आवश्यकता होगी। सबसे पहले कच्ची हल्दी को कद्दूकस कर लें या फिर मिक्सर में पीस लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा सा ऑलिव ऑयल और नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने स्ट्रेच मार्क्स वाली जगहों पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद इसे रब करें और फिर पानी से साफ कर लें। यह तरीका रोजाना नहाते वक्त करें। आपको जल्दी ही फायदा मिलेगा।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर