Tuesday, May 17, 2022
Homeब्यूटी एंड फैशनस्ट्रांग और हैल्दी बालों के लिए ध्यान में रखें ये खास बातें

स्ट्रांग और हैल्दी बालों के लिए ध्यान में रखें ये खास बातें

आज के समय में हर कोई बालों से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। ऐसे में कई लोगों को बालों के झड़ने के साथ उनके ड्राई, बेजान और उनमें रूसी होने की शिकायत का सामना करना पड़ता है। इसका मुख्य कारण गलत लाइफ-स्टाइल, कोई बीमारी या गर्भावस्था के दौरान बालों की अच्छी केयर न करना है। अगर आप कम समय में ही बालों मजबूत और हैल्दी बनाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ ऐसे सिंपल से टिप्स बताते है जिसे फॉलो कर आप इन समस्याओं से राहत पा सकते है।

बाल धोने से पहले

बालों को धोने से पहले हमेशा कंघी से सुलझा लें। ऐसा करने से बाल जल्दी उलझेंगे नहीं और धोने में भी आसानी होगी। इसके साथ ही बाल धोने के लिए हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इससे बालों को मजबूती मिलेंगी। आप चाहे तो बालों को धोने से पहले गुनगुने तेल के साथ मसाज कर थोड़ी देर तक स्टीम ले सकते है। इसके अलावा नींबू और आंवला के रस को मिक्स कर 30 मिनट या पूरी रात बालों पर लगा कर सुबह बाल धो सकते है। ऐसा करने से बाल स्ट्रांग होंगे। इसके साथ ही इनमें नमी बरकरार रहेंगी।

बाल धोने के बाद

शैम्पू करने के बाद कंडीशनर को यूज जरूर करें। कंडीशनर लगाने के बाद बालों को छोटे दांतों वाली कंघी से सुलझाएं। ऐसा करने से कंडीशनर पूरे बालों पर अच्छे से पहुंचता है। इसके साथ ही बालों को पानी से धो लें। बालों को धोने के बाद उसे पूरी तरह सूखा कर ही कंघी से सुलझाएं। बालों को सुलझाने के लिए उन्हें हिस्सों में बांट कर ही कंघी करें। ऐसा करने से बाल टूटेंगे नहीं और जल्दी सुलझ जाएंगे।

ध्यान में रखें ये खास बातें

  •  बालों को स्ट्रांग और हैल्दी बनाएं रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 2 बार गुनगुने तेल से मालिश जरूर करें।
  • बालों की मसाज हमेशा हल्के हाथों से ही करें। जोर-जोर से मसाज करने से बाल कमजोर हो टूट सकते है।
  • बालों को शैंपू करने के बाद कंडीशनर लगाने न भूलें।
  • अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से परेशान है तो इसके साथ चाय की पत्तियों को उबाल कर उसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर 30 मिनट तक लगाएं। यह हेयर मास्क बालों को सुंदर, घना, सिल्की-सॉफ्ट और जड़ों से मजबूत करने का काम करेंगा।
  • डैंड्रफ से राहत पाने के लिए प्याज के रस को 10-15 मिनट के लिए बालों पर लगाएं। बाद में बालों को शैंपू से धो लें।
  • इसके साथ ही बालों पर धूल-मिट्टी पड़ने से बचाए और हफ्ते में 2 बार जरूर धोएं।
जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर