Monday, May 16, 2022
Homeरिलेशनशिपहर माता-पिता को करने चाहिए ये चार काम

हर माता-पिता को करने चाहिए ये चार काम

बच्चों को प्यार करने से उनका भविष्य नहीं संवरता। माता-पिता बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए उन्हें अच्छे स्कूलों में भेजते हैं। बच्चों को अच्छी शिक्षा तो मिल जाती है लेकिन कठिन परिस्थितियों से लड़ने का हुनर उन्हें स्कूल में सीखने को नहीं मिलता। किताबी ज्ञान से अलग जिम्मेदारी का पाठ बच्चों को घर पर माता-पिता ही सिखा सकते हैं। माता-पिता ही उन्हें हर मुसीबत के लिए बचपन से तैयार कर सकते हैं। इसके लिए माता पिता को बच्चों में छोटी उम्र से ही ऐसी आदतें डालनी चाहिए कि वह जब बाहर की दुनिया और किसी मुश्किल में हों तो वह धैर्य के साथ उसका सामना कर सकें। बच्चों को जिम्मेदारी का अहसास बचपन से कराना चाहिए। इससे वह अच्छी और बुरी आदतों में अंतर करना सीखेंगे और गलत मार्ग पर नहीं जाएंगे।

बच्चों को बचपन से जिम्मेदार बनाने के लिए माता पिता को ये चार काम करने चाहिए। 

अनुशासन

बच्चे हों या बड़े, जीवन में अनुशासन जरूरी है। बड़े होने पर वह एक बेहतर और स्वस्थ जीवन जिएं, इस के लिए बचपन से उन्हें अनुशासन में रहना सिखाएं। रोज सुबह समय पर उठना, फिर पूरे दिन के कामों का शेड्यूल तैयार करना और उन सभी कामों को समय पर पूरा करने की सीख अभी से बच्चों को दें। इससे बच्चों को समय और हर चीज की कीमत का पता होता है।

घर के कामों में मदद करना

अक्सर माता-पिता सोचते हैं कि बच्चों को पूरा ध्यान पढ़ाई में हो, इसके लिए वह उन से किसी तरह का कोई काम भी करने को नहीं कहते। लेकिन ऐसा न करें। बच्चों को घर के कामों में मदद करने को कहें। उसे घर के काम भी सिखाएं। बेटा हो या बेटी, दोनों को घर की साफ सफाई करना, खुद का कमरा और चीजें व्यवस्थित करनी आनी चाहिए। बच्चे हमेशा आपके साथ नहीं रहेंगे। बड़े होकर पढ़ाई या नौकरी के लिए हो सकता हैं उन्हें आपसे दूर जाना पड़े। ऐसे में उन्हें घर के बाहर इन कामों में मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी।

घड़ी देखना

बेहतर भविष्य के लिए समय की कद्र होना जरूरी है। बच्चे हर काम को सही समय पर करें, इसके लिए उन्हें घड़ी देखना आनी चाहिए। बच्चों को घड़ी देखना सिखाएं और समय के मुताबिक चलना भी सिखाएं।

गलत और सही की पहचान

माता-पिता को अपने बच्चे को सही और गलत की पहचान करना सिखाना चाहिए। क्या गलत होता है और क्या सही होता है। गलत करने का क्या अंजाम हो सकता है , ये सब अगर बच्चों को पहले से पता होगा तो वह जाने-अनजाने गलत काम करने से बचेंगे।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर