Tuesday, May 17, 2022
Homeरिलेशनशिपहेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी हैं ये बातें

हेल्दी रिलेशनशिप के लिए जरूरी हैं ये बातें

प्यार में पड़ने की इच्छा तो सबकी होती है, लेकिन रिलेशनशिप में आने के बाद उन्हें अहसास होता है कि इसे निभा पाना उतना आसान नहीं है, जितना फिल्मों में दिखाया जाता है। चाहे बॉयफ्रेंड-गर्लफ्रेंड हो या फिर पति-पत्नी, दोनों ही तरह के कपल्स को कुछ चीजों का ख्याल रखना बेहद जरूरी है, ताकि रिलेशनशिप हेल्दी बनी रहे। हम आपको बता रहे हैं ऐसी ही चीजों के बारे में जिनका होना रिश्ते को अनहेल्दी बनने से रोकने के लिए बेहद जरूरी है।

कम्यूनिकेशन

जो लोग रिश्ते में रह चुके हैं या फिर हैं, वे इस बात को बहुत अच्छे से जानते और समझते होंगे कि रिलेशनशिप के हेल्दी बने रहने में कम्यूनिकेशन कितना बड़ा रोल निभाता है। एसएमएस, कॉल, विडियो कॉल, वॉट्सऐप मेसेज, मिलना, चाहे जरिया जो भी हो, लेकिन कम्यूनिकेशन चैनल बने रहना चाहिए। आप चाहे कितने ही बिजी क्यों न हो, लेकिन अपने साथी से कनेक्ट होने के लिए समय जरूर निकालें, ताकि आप अपनी फीलिंग्स शेयर कर सकें। जब दोनों को एक-दूसरे की फीलिंग्स और सिचुएशन के बारे में पता होगा, तो गलतफहमियां बीच में नहीं आ सकेंगी।

विश्वास

आज के जमाने में लोगों का अपोजिट सेक्स के पर्सन के साथ काम करना, दोस्ती रखना, फोन पर बात करना या फिर सोशल मीडिया पर उनसे जुड़े रहना आम है। और हमेशा यही चीजें ट्रस्ट के आड़े भी आती हैं। जरूरी है कि दोनों साथी एक-दूसरे पर विश्वास रखें। अगर आप किसी चीज को लेकर अनकंफर्टेबल होते हैं, तो इसे जाहिर करें। साथ ही आपका पार्टनर अगर इनसिक्यॉर हो, तो उस पर मजे लेने की जगह नेगेटिव फीलिंग के कारण को दूर करने की कोशिश करें, ताकि यह आगे चलकर बड़ा रूप न ले ले।

सम्मान

प्यार अपनी जगह और सम्मान अपनी जगह। अगर प्यार है और सम्मान नहीं, तो यकीन मानिए आपके रिश्ते में नेगेटिविटी आने में देर नहीं लगेगी और जब ऐसा होगा, तब रिलेशनशिप अनहेल्दी बनती जाएगी। आपकी बातों से लेकर ऐक्शन में साथी के प्रति रिस्पेक्ट शो करना बेहद जरूरी है। यह कपल को एक-दूसरे को हर्ट करने से बचाता है, जो उन्हें और क्लोज लाने के साथ ही प्यार पर भी विश्वास बढ़ाता है।

बाउंड्रीज

कई बार कपल्स कहते दिखते हैं कि अरे हमारे बीच कैसी सीमा? लेकिन सच तो ये है कि हर रिश्ते की तरह कपल के बीच भी एक लकीर का होना जरूरी है। क्यों? क्योंकि यह उन्हें आपसी सम्मान बनाए रखने में मदद करता है। अगर ये नहीं होगा तो व्यक्ति को ऐसा भी महसूस हो सकता है कि पार्टनर उसकी पर्सनल स्पेस में दखल दे रहा है, जो उसे सफोकेट फील करवा सकता है। बेहतर है कि इस स्थिति को अवॉइड किया जाए।

खुद से प्यार

कपल की बात में सेल्फ लव कहां से आया? अगर आप भी यही सोच रहे हैं, तो हम बता दें कि हेल्दी रिश्ते की पहली सीढ़ी ही आप तब चढ़ सकेंगे जब आप सेल्फ लव करना सीख जाएंगे। जो लोग खुद से प्यार नहीं करते, वे किसी भी हाल में रिलेशनशिप में खुश नहीं रह सकते। ऐसे लोगों के लिए साथी चाहे जो मर्जी कर लें, लेकिन रिश्ते में नेगेटिविटी आती ही जाती है। इसलिए दूसरे के साथ प्यार में पड़ने से पहले सेल्फ लव जरूर सीख लें।

जरूर पढ़ें

मोस्ट पॉपुलर