हो भी जाए झगड़ा तो पार्टनर से न कहें ये बाते

नई-नई शादी में कपल्स में गहरा प्यार देखने को मिलता है। दोनों को एक-दूसरे की हर बात अच्छी और सही लगती है। मगर शादी के कुुछ साल बाद उनमें कई चीजों को लेकर झगड़े होने लगते है। ऐसे में कभी-कभी गुस्से में आकर कुछ ऐसी बाते कह जाते है जिसका बाद में उन्हें पछतावा होता है। इसलिए हमेशा कुछ कहने से पहले सोचने- समझने की जरूरत होती है।

ताकि जब झगड़ा खत्म हो जाए बाद में किसी भी तरह का गिल्ट का सामना न करना पड़े। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातों के बारे में बताते है जिन्हें भूल कर भी पति-पत्नि को एक-दूसरे को नहीं करनी चाहिए।

तुम स्वार्थी हो- कई बार ऐसा होता है कि आपको ऐसा महसूस होता है कि आपका पार्टनर आपकी इच्छाओं से पहले अपनी इच्छाओं को रखता है और उनको पूरा करता है। ऐसे में आप अपने पार्टनर को स्वार्थी कह देते हो लेकिन इससे रिश्ते खराब हो सकते हैं। जरूरी है कि आप गुस्से में आकर अपने पार्टनर को स्वार्थी कहने की बजाय ठंडे दिमाग से काम लेकर प्यार से चीजों को सुलझाने में मदद करें।

तुमसे शादी करना मेरी सबसे बड़ी भूल थी- चाहे जितना भी झगड़ा हो जाए, कभी भी अपने पार्टनर से यह न कहें कि उनसे शादी करना सबसे बड़ी भूल थी। यह बात उन्हें बेहद बुरी लग सकती है और जिंदगी भर दिमाग में रह सकती है। ऐसे में आपका रिश्ता अच्छा होने की बजाए खराब होता चला जाएगा, इसलिए इन चीजोंं से जितना जल्दी बच सके आपके लिए बेहतर होगा।

मेरी जॉब तुम्हारी जॉब से महत्वपूर्ण है- अगर पति-पत्नि में कभी झगड़ा हो भी जाए तो कभी यह न कहें कि तुम्हें काम ही क्या है, तुम्हारे काम से ज्यादा जरूरी व महत्वपूर्ण मेरा काम है। यह बात पार्टनर के दिमाग में घर कर सकती है और फिर हर बार उसे यह महसूस होगा कि उनकी नौकरी आपकी नौकरी के आगे कुछ नहीं है। वह आपसे कभी अपनी नौकरी-पेशे के बारे में खुलकर बात नहीं कर सकेंगे।

मुझे तुम्हारी मां बिल्कुल पसंद नहीं- कई बार ऐसा होता है कि पति-पत्नि में एक- दूसरे की मां को लेकर झगड़ा हो जाता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप अपने पार्टनर से यह कहें कि मुझे तुम्हारी मां बिल्कुल पसंद नहीं हैं। यह बात किसी को भी बुरी लग सकती है और ऐसे में आग में घी का काम कर सकती है।