अमेरिका का डोमेस्टिक फ्लाइट सिस्टम ठप

By AV NEWS

अमेरिकी में एयर मिशन सर्विस में खराबी आने के कारण विमान सेवा बुरी तरह से प्रभावित हुई है. फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार (11 जनवरी) को बताया कि सर्वर में खराबी आने की वजह से पूरे देश में एयर ट्रैफिक सर्विस की वजह से कई उड़ानों को रोक दिया गया.

एफएए ने एक ट्वीट कर बताया है कि वह अपने एयर मिशन सिस्टम को बहाल करने के लिए काम कर रहा है, उन्होंने कहा कि हम सभी चीजें चेक कर रहे हैं और थोड़ी देर में अपने सिस्टम को रीलोड करेंगे. उन्होंने कहा कि इस वजह से पूरे देश में हवाई यात्रा और एयर सर्विस प्रभावित हुई है.

एयर ट्राफिक कंट्रोलर की तरफ से यह नोटिस अपनी वेबसाइट पर जारी किया गया है।

न्यूज के मुताबिक- कुल मिलाकर अब तक 760 फ्लाइट रद्द हुईं या देरी से ऑपरेट की जा रही हैं। फ्लाइट ट्रैकर FlightAware.com के मुताबिक- 91 फ्लाइट्स रद्द की जा चुकी हैं। FAA ने नए बयान में कहा- यह कंप्यूटर सिस्टम में आए टेक्निकल फॉल्ट की वजह से हुआ है। खराबी का पता चल गया है। फ्लाइट ऑपरेशन्स जल्द रीस्टोर करने की कोशिश कर रहे हैं।

NOTAM को यूं समझिए NOTAM या नोटिस टू एयर मिशन्स दरअसल, पूरे फ्लाइट ऑपरेशन का सबसे अहम हिस्सा है। इसके जरिए ही फ्लाइट्स को टेकऑफ या लैंडिंग की जानकारी मिलती है। NOTAM रियल टाइम डेटा लेकर एयरपोर्ट ऑपरेशन्स या एयर ट्रैफिक कंट्रोल (ATC) को देता है। इसके बाद एटीसी इसे पायलट्स तक पहुंचाते हैं। इसी सिस्टम के जरिए नैचुरल डिजास्टर्स और दूसरी दिक्कतों को भी मॉनिटर किया जाता है।

Share This Article