इन अंकुरित अनाज को खाने से शरीर को मिलते है कई बड़े फायदें

By AV NEWS

अंकुरित चना और मूंग तो आपने कई बार खाए होंगे। कई लोग इसे स्नैक्स के तौर पर अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, तो कुछ सुबह नाश्ते के तौर पर इन दोनों का सेवन करते हैं। इस तरह की चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बनाने से स्वास्थ्य पर अच्छा असर पड़ता है।

विशेषकर, अंकुरित चना और मूंग की बात की जाए, तो कई लोग इसे रेगुलर यानी नियमित रूप से खाना पसंद करते हैं। सबसे अच्छी बात ये है कि कम मात्रा में इनका सेवन करने के बावजूद, इनसे मिलने वाले लाभ बहुत ज्यादा होते हैं, जो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से लड़ने में भी आपकी मदद करते हैं। आज इस लेख में हम जानेंगे कि अंकुरित चना और मूंग खाने से किस तरह की समस्याओं से राहत मिलती है और इससे हमें किस तरह के फायदे मिलते हैं।

पाचन तंत्र बेहतर होता है

अंकुरित मूंग में कॉम्प्लेक्स न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जो कि इसे आसानी से पाचन योग्य बनाता है। इसके अलावा, इसमें कई तरह के एंजाइम्स भी होते हैं, जो पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में अहम भूमिका अदा करते हैं। इसी तरह, अंकुरित चना फाइबर का अच्छा स्रोत है। पाचन क्षमता को बेहतर करने में फाइबर का इंपॉर्टेंट रोल होता है। फाइबर की मदद से बाउल मूवमेंट भी सही तरह से होता है।

वजन कम करता है

जो लोग तेजी से अपना वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं, वे भी अंकुरित चना और मूंग का सेवन कर सकते हैं। दरअसल, फाइबर का अच्छा स्रोत होने के कारण ये दोनों लंबे समय तक पेट भरे का अहसास कराते हैं। ऐसे में यह जब आप वेट लिफ्टिंग या वेट लॉस के लिए की जाने वाली दूसरी एक्सरसाइज के साथ इनका सेवन करते हैं, तो आपके वजन में तेजी से गिरावट आती है। इसके अलावा, अंकुरित चना और मूंग, चूंकि हेल्दी विकल्प है, तो इसके सेवन के कारण वजन कम होने के बावजूद आप डलनेस महसूस नहीं करते हैं और एनर्जेटिक बने रहते हैं।

बालों का झड़ना रोके

अंकुरित चने में विटामिन ए, बी 6, जिंक और मैंगनीज जैसे आवश्यक विटामिन और मिनरल्स होते हैं। ये सभी तत्व बालों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है। वहीं, अगर आप अपने बालों की अच्छी केयर करते हैं, साथ ही डाइट में अंकुरित चने और मूंग को शामिल करते हैं, तो बालों का झड़ना कम हो सकता है।

ब्लड शुगर को बैलेंस करता है

अंकुरित चने में मौजूद कॉम्प्लेक्स कार्ब्स बहुत धीरे-धीरे पचते हैं और इसमें मौजूद सॉल्यूबल फाइबर ब्लड में शुगर के एब्जॉर्बशन को कंट्रोल करता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स ब्लड शुगर में अचानक होने वाली वृद्धि को रोकता है। आप कह सकते हैं कि शुगर के मरीज इसे अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

ब्रेन हेल्थ के लिए जरूरी

अंकुरित चने में विटामिन बी 6 यानी पाइरिडोक्सिन और कोलीन होता है। इसी तरह मूंग भी ब्रेन हेल्थ को बढ़ावा देता है। नियमित रूप से इन दोनों चीजों का सेवन करने से याददाश्त बेहतर होती है, सही फैसले लेने में मदद मिलती है और हर दिन भर कामकाज के संबंध में उत्साह बना रहता है।

Share This Article