उज्जैन:एक किलोमीटर लंबी कतार में चलने के बाद हुए महाकाल दर्शन, शहर के बाहर वाहनों को रोका

By AV NEWS

सुरक्षाकर्मियों से कंट्रोल नहीं हो पा रही थी भीड़, बेरिकेड्स हटाकर घुसने लगे लोग

उज्जैन।श्रावण के पहले सोमवार को देश-विदेश से हजारों श्रद्धालु महाकाल मंदिर पहुंचे। दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की एक किलोमीटर लंबी कतार लगी थी। अधिक भीड़ के कारण यहां अव्यवस्थाएं हुई। दो लाइनों में लोग सिस्टम से चल रहे थे, लेकिन महाकाल घाट से बड़ा गणेश मंदिर की ओर आने वाली लाइन के लोग बेरिकेड के प्रवेश द्वार के पास से गुजर रहे थे। उन्हें लगा कि यहीं से प्रवेश करना है। सुरक्षाकर्मी भीड़ कंट्रोल नहीं कर पा रहे थे।

पुलिस प्रशासन के अफसर वीआईपी और वीवीआईपी की प्रोटोकॉल ड्यूटी में व्यस्त थे। लोग महाकाल के भरोसे लाइन में पैदल चल रहे थे। घाटी उतरते समय लोगों ने बेरिकेड से प्रवेश करने का बार बार प्रयास किया इसको लेकर धक्कामुक्की हुई और बेरिकेड भी गिरे, लाइन में लगे बच्चू और बूढ़े भीड़ में दबे, महिलाएं चिल्लाने लगीं। जैसे तैसे सुरक्षाकर्मी व्यवस्था सुधारते और कुछ देर बाद पुन: यही स्थिति बन जाती। बड़ा गणेश मंदिर घाटी से चल रही लाइन को कंट्रोल करने के लिये पुलिस जवान बेरिकेड्स पर डंडा लेकर चढ़ गया और डंडा लहराते हुए लोगों को नियमों का पालन करने की बात कहता रहा।
हालांकि लोगों पर उसकी हिदायत का कोई असर नहीं हुआ।

बिना चप्पल-जूते के खुदी सड़क पर कीचड़ के बीच 2 किलोमीटर चलना पड़ा

महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तरप्रदेश सहित देश भर के अलग-अलग प्रदेशों से लोग सावन के पहले सोमवार पर भगवान महाकालेश्वर के दर्शनों को अपने निजी वाहनों से उज्जैन आये। हरिफाटक ब्रिज के मार्ग पर बेरिकेड्स लगाकर मार्ग परिवर्तित किया। वाहन चालकों को गऊघाट मार्ग की तरफ मोड़ दिया। यहां से वाहन चालकों ने जयसिंहपुरा की ओर इंट्री कर दी। जयसिंहपुरा रेलवे फाटक से चौराहे तक जाम लग गया। यहां से चारधाम की ओर वाहन नहीं जाने दिये। कुछ वाहन चालक लालपुल की ओर चले गये कुछ ने त्रिवेणी संग्रहालय की ओर वाहन घुमाये। त्रिवेणी संग्रहालय का मार्ग भी बंद था। जो लोग लालपुल की तरफ गये उन्होंने पुल के आसपास सुनसान इलाकों में वाहन खड़े किये। यहां से बिना जूते चप्पल के पैदल नृसिंह घाट मार्ग, जयसिंहपुरा चारधाम मार्ग से महाकाल मंदिर की ओर रुख किया। खुदी हुई सड़कों पर महिलाओं और बच्चों ने कीचड़ में बिना जूते चप्पल के मंदिर तक करीब 2 किलोमीटर पैदल सफर तय किया।

डेढ़ हजार का पुलिस फोर्स 4 अतिरिक्त कंपनियां आई
एसपी सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने बताया कि महाकालेश्वर मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था और भीड़ प्रबंधन के लिये जिले भर का पुलिस फोर्स तैनात किया गया है। पुलिस फोर्स द्वारा मंदिर दर्शन व्यवस्था के साथ ट्राफिक इंतजाम और सवारी मार्ग व्यवस्था भी की जा रही है। इसके अलावा दोपहर में निकलने वाली महाकालेश्वर सवारी की व्यवस्था में भी अतिरिक्त फोर्स तैनात रहेगा। सवारी मार्ग पर धारा 144 लागू है, आमजन का प्रवेश प्रतिबंधित है। सुरक्षा इंतजामों में डेढ़ हजार पुलिस फोर्स लगाया गया है। इसके लिये मुख्यालय से 4 अतिरिक्त कंपनियां भी मिली हैं।

भोपाल से सीएम कार से उज्जैन रवाना, उमा ने किए दर्शन

सीएम शिवराजसिंह चौहान श्रावण के पहले सोमवार पर महाकाल दर्शन के साथ ही सवारी शामिल होगे। हालांकि प्रशासनिक अधिकारी, सीएम के सवारी में शामिल होने की पुष्टि से बचते रहे। सीएम शिवराजसिंह चौहान महाकाल दर्शन के लिए हेलीकॉप्टर से आने वाले थे लेकिन राजधानी में हो रही बारिश और खराब मौसम, धूंध के कारण हवाई यातायात प्रभावित था। ऐसे में सीएम का हेलीकॉप्टर से उज्जैन आना कैंसल हो गया।

सीएम की यह महाकाल के प्रति आस्था ही हैं, कि खराब मौसम से हेलीकॉप्टर टेकऑफ नहीं हो सकता था, तो सीएम ने कार से उज्जैन आने का निर्णय किया। सीएम दोपहर को महाकाल में दर्शन पूजन के बाद कुछ देर सवारी में शामिल होगे और कार से भोपाल रवाना होगे। इसके पहले पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती ने सोमवार को सुबह भगवान महाकालेश्वर के दर्शन किए।

Share This Article