उज्जैन:एक ही मीटर की रीडिंग से दो उपभोक्ताओं को बिल जारी

By AV NEWS

कई कॉलोनियों में रीडिंग लेने नहीं पहुंच रहे रीडर

उज्जैन।शहर में बिजली उपभोक्ताओं को गलत बिजली बिल मिलने का सिलसिला थम नहीं रहा है। इसी बीच शनिवार को नई सड़क स्थित विद्युत वितरण केंद्र द्वारा किया गया एक नया कारनामा देखने को मिला, जिसमें एक मीटर की रीडिंग के आधार पर कंपनी ने दो अलग-अलग उपभोक्ताओं को बिल जारी किए
गए है।

बहादुर पूरा बखल निवासी मुस्तफा रौनक ने बताया कि उनके परिवार में गुलाम अली मोमबत्ती वाला और अली अकबर मोमबत्ती वाला के नाम से दो अलग-अलग घरेलू मीटर लगे है, लेकिन बिजली कंपनी के कर्मचारी एक ही मीटर की रीडिंग के आधार पर दोनों मीटर के बिल जारी कर देते है। लिहाजा उन्हें बिल में परिवर्तन करवाने के लिए बिजली कंपनी के चक्कर लगाना पड़ रहे है। वे आरोप लगाते है कि जब सारा सिस्टम ऑनलाइन है तो उपभोक्ताओं को गलत बिल कैसे भेजे जा रहे हैं। रौनक ने गलत बिजली बिल की समस्या की शिकायत को बिजली कंपनी के जोन कार्यालय से लेकर सीई कार्यालय तक पहुंचाया है। जिसमें उन्होंने बताया कि उनका मीटर घर के बाहर लगा हुआ है। फिर भी उनके घर को बंद बताकर त्रुटि पूर्ण बिल भेजा जा रहा है।

मीटर रीडिंग में लापरवाही
मक्सी रोड निवासी राहुल शर्मा के घर एवरेज बिलिंग हो रही है। उन्होंने मक्सी रोड कार्यालय पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई है। साथ ही कहा कि मीटर रीडर द्वारा रीडिंग न लेने से ऐसा हो रहा है।

बिजली बिल ऐसे ठीक करवाए
बिजली बिल ठीक करवाने जाने से पहले मीटर की स्क्रीन का फोटो खींच लें। फिर पुराना और नया बिजली बिल बिजली दफ्तर लेकर जाएं। वहां अपनी शिकायत लिखकर बिजली दफ्तर की हेल्प डेस्क पर मौजूद कर्मचारी को दे दें। इसकी शिकायत ऑनलाइन भी की जा सकती है।

स्मार्ट बिजली लगने से खत्म होगी समस्या
बिजली कंपनी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इस वर्ष शहरभर में स्मार्ट बिजली मीटर लगाए जाने का टारगेट है। जिसका काम चल रहा है। स्मार्ट बिजली मीटर लगने के बाद उपभोक्ताओं को गलत बिजली बिलों से निजात मिल जाएगी।

इनका कहना है: पश्चिम शहर संभाग में कंपनी की आईटी शाखा ने क्यूआर कोड से मीटर रीडिंग की अच्छी व्यवस्था की है, जिससे रीडिंग की शिकायतें कम हो गई है, फिर भी शिकायत मिली है तो दिखवा लेते हैं।
-राजीव पटेल, ई ई, बिजली कंपनी

Share This Article