उज्जैन:गंभीर डेम में आवक रुकी

By AV NEWS

डेम के केचमैंट एरिये में बारिश थमी, 286 एमसीएफटी ही बचा…

जलप्रदाय के लिए शिप्रा और साहेबखेड़ी से भी ले रहे पानी

पिछले साल 22 अगस्त को पूरी क्षमता से भरा था डेम

उज्जैन।:आधा मानसून सीजन बीत गया लेकिन गंभीर डेम अपनी क्षमता से भर नहीं पाया है। अब तक शहरवासी पेयजल संकट से जूझ रहे हैं। पीएचई विभाग द्वारा दो दिन छोड़कर शहर में जलप्रदाय किया जा रहा है। शहर में जलप्रदाय के मुख्य स्त्रोत गंभीर बांध में आज तक मात्र 286 एमसीएफटी पानी स्टोर है। इस कारण शहर में गंभीर, शिप्रा और साहेबखेड़ी तालाब से पानी लेकर जलप्रदाय किया जा रहा है। पीएचई उपयंत्री राजीव शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में गंभीर डेम में पानी की आवक रुक चुकी है।

डेम में आज 286 एमसीएफटी पानी स्टोर है, जबकि पिछले वर्ष आज की स्थिति में 500 एमसीएफटी पानी स्टोर था। अभी मानसून सीजन के दो माह अगस्त व सितम्बर बाकि हैं। पिछले वर्ष से तुलना की जाये तो गंभीर डेम पिछले वर्ष 22 अगस्त को अपनी पूरी क्षमता 2250 एमसीएफटी के साथ भरा था और लगातार तेज बारिश होने से डेम में पानी की आवक जारी रहने के कारण गेट खोले गये थे। आने वाले दिनों में अच्छी बारिश का अनुमान मौसम विभाग द्वारा बताया गया है। फिलहाल गंभीर डेम के अलावा शिप्रा नदी और साहेबखेड़ी तालाब से जलप्रदाय के लिये पानी लिया जा रहा है।

खास बात यह कि उण्डासा तालाब फरवरी माह में ही सूख चुका था और अब तक तालाब में पानी की आवक भी शुरू नहीं हुई है। बंगाल की खाड़ी से उठे सिस्टम से आस पिछले एक सप्ताह से बादल छाये रहने के साथ ही हल्की और रिमझिम बारिश जिले में हो रही है, लेकिन तेज बारिश की अगले दो दिनों तक संभावना नहीं है। मौसम प्रेक्षक राजेन्द्र गुप्त ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में उठा सिस्टम मध्यप्रदेश की ओर बढ़ रहा है, लेकिन सिस्टम का रुख उत्तरी मध्यप्रदेश की ओर अधिक है। यदि बादल दिशा बदलते हैं तो पश्चिमी मध्यप्रदेश में तेज बारिश की संभावना बनेगी। जिले में अब तक कुल 365.6 मिमी बारिश दर्ज हो चुकी है और अगले दो दिनों तक इसी प्रकार रिमझिम और हल्की बारिश होती रहेगी।

Share This Article