उज्जैन:मजदूरों में फिर लॉकडाउन का खौफ,देखे फोटो

By AV NEWS

कोरोना इफेक्ट : सैकड़ों लोग दूसरे राज्यों से पलायन कर लौट रहे घर

उज्जैन। पिछले वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से लागू किये लॉकडाउन का दंश झेल चुके किसान कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से भयभीत होकर पलायन करने लगे हैं। बुधवार सुबह राजस्थान से करीब आधा दर्जन बसों में भरकर मजदूर अपने परिवारों के साथ देवासगेट बस स्टेण्ड पहुंचे और यहां से दूसरे वाहनों की मदद से अपने-अपने गांवों की ओर रवाना हो गये।

राजस्थान के जोधपुर से बस में बैठकर परिवार के साथ ही मजदूरों ने बताया कि पिछली बार सरकार ने अचानक लॉकडाउन लगा दिया था। कई दिनों तक भूखे प्यासे रहकर संघर्ष किया और अंत में सैकड़ों किलोमीटर पैदल चलकर जिंदा घर पहुंचे थे। अब कोरोना की दूसरी लहर देश के विभिन्न राज्यों में शुरू हो चुकी है।

अनेक शहरों में लॉकडाऊन भी लग रहा है ऐसे में कहीं पूरे देश में लॉकडाउन न लग जाए इसी डर से काम छोड़कर घर लौट रहे हैं। नैनावद के रहने वाले राजू ने बताया किजोधपुर में पत्थर कारखाने में काम कर रहे थे। पत्नी व बच्चे भी साथ थे, लेकिन देश में फिर से कोरोना संक्रमण फैलने लगा इस कारण सभी को लेकर वापस अपने गांव लौट रहे हैं। रमेश निवासी आष्टा ने बताया कि अनलॉक के बाद भी काम नहीं मिल रहा था।

घर में भोजन व अन्य जरूरतों के लिये रूपयों की आवश्यकता थी, इस कारण परिवार को लेकर राजस्थान में मजदूरी करने चले गये। कोरोना से डरते नहीं लेकिन लॉकडाऊन से बहुत डर लगता है। देवासगेट बस स्टेण्ड पर राजस्थान की बसों से आने वाले मजदूरों ने बताया कि अब तक सैकड़ों मजदूर फैक्ट्रीयों से काम छोड़कर अपने अपने गांव लौट चुके हैं।

 

Share This Article