उज्जैन:महाकाल मंदिर मुख्य द्वार से बड़ा गणेश तक वीआईपी झोन, आमजन को दर्शनों में परेशानी

By AV NEWS

ड्यटी नहीं होने के बाद भी रिलेटिव को वीआईपी दर्शन कराते हुए कैमरे में कैद हुई सीएसपी

उज्जैन। श्रावण मास के चलते महाकालेश्वर मंदिर में प्रतिदिन देश भर से हजारों की संख्या में लोग दर्शनों को आ रहे हैं। अब तक पुलिस व प्रशासन द्वारा की गई दर्शन व्यवस्था से लोग परेशान हो रहे हैं, लेकिन वीआईपी झोन बनाकर इनके परिवारों द्वारा व्यवस्थाओं का लाभ उठाया जा रहा है।

महाकालेश्वर मंदिर में यदि सामान्य व्यक्ति को नि:शुल्क दर्शन करना हैं तो उसे चारधाम मंदिर के सामने से बेरिकेड्स में प्रवेश करना होगा। इसी प्रकार सशुल्क दर्शनार्थी को भी दूसरे बेरिकेड्स में प्रवेश करना होगा लेकिन दर्शन शीघ्र होंगे। इन दो व्यवस्थाओं से दर्शनों के बाद रूद्रसागर की ओर निर्गम गेट से लोगों को बड़ा गणेश के सामने से होते हुए हरसिद्धि मंदिर की ओर से बाहर जाना है।

सीएसपी बोलीं- प्रोटोकाल के तहत पहुंची
सीएसपी हेमलता अग्रवाल ने बताया कि मेरी ड्यूटी पेट्रोलिंग पार्टी में है। मेरे रिलेटिव थे। यह रिलेटिव कलेक्टर साहब के परिचित भी थे। उन्हें वीआईपी गेट से दर्शन के लिए इंट्री करवाई थी।

ऐसे बदल रहे है नियम
हरसिद्धि से बड़ा गणेश मंदिर की ओर आने का रास्ता बंद किया गया है। बड़ा गणेश से घाटी चढ़कर मुख्य द्वार की ओर जाने वाला रास्ता भी बंद किया गया है। यहां तैनात एसआई अजय सिंह राजपूत ने बताया कि इधर से आवागमन प्रतिबंधित है। मीडिया कवरेज भी नहीं हो सकता। एसआई राजपूत जब नियमों की जानकारी दे रहे थे उसी दौरान माधव नगर सीएसपी हेमलता अग्रवाल एक परिवार को लेकर पहुंची और वीआईपी गेट से प्रवेश कराया।

इसी दौरान एक अन्य पुलिसकर्मी भी 5 लोगों को लेकर बड़ा गणेश के सामने बेरिकेड्स पर आया और उसने बेरिकेड्स हटवाकर उन्हें हरसिद्धि चौराहे की तरफ निकाला। एसआई राजपूत का कहना था कि मीडिया के लिये प्रशासन द्वारा कवरेज की जो व्यवस्था की गई है उसी तरह कवरेज किया जावे।

यह है प्रोटोकाल व्यवस्था
महाकालेश्वर मंदिर प्रशासनिक निर्देशों के अनुसार सत्कार शाखा से मिले पाइंट पर प्रोटोकाल दर्शन व्यवस्था का पालन किया जाता है।

Share This Article