उज्जैन:शिव विवाह के लिए सजकर तैयार हो गई अवंतिका नगरी

By AV NEWS

करीब दो किलोमीटर पैदल चलकर होंगे सामान्य दर्शनार्थियों को भगवान के दर्शन

चारधाम के सामने से कतार में लगेंगे सामान्य और 250 रसीद वाले

एक हजार पुलिस बल 6 शिफ्ट में करेगा ड्यूटी

उज्जैन। भगवान शिव के विवाहोत्सव को शिवरात्रि महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। महाकाल की नगरी इसके लिये सजकर तैयार हो चुकी है। 11 मार्च को देश भर से हजारों श्रद्धालुओं के उज्जैन आकर भगवान महाकालेश्वर के दर्शन का अनुमान प्रशासन द्वारा लगाया गया है जिसके अंतर्गत दर्शन व्यवस्था के प्लान अनुसार तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं।

प्रशासन की योजना के मुताबिक सामान्य दर्शनार्थियों को करीब दो किलोमीटर बेरिकेडिंग में पैदल चलकर भगवान के दर्शन होंगे। व्यवस्थाएं बनाने के लिये करीब एक हजार पुलिस का बल 6 शिफ्टों में लगातार ड्यूटी करेगा। इसके अलावा प्रशासन और नगर निगम के अधिकारियों को भी अलग-अलग जिम्मेदारियां सौंपी गई है।

त्रिवेणी संग्रहालय के सामने पार्किंग, शीघ्र दर्शन पास काउंटर
सामान्य कतार में लगकर दर्शन करने वालों के लिये प्रशासन द्वारा त्रिवेणी संग्रहालय के सामने खुले मैदान में पार्किंग और शीघ्र दर्शन पास व्यवस्था शुरू की है। यहां लोग अपने वाहन खड़े कर पैदल चारधाम मंदिर के सामने पहुंचेंगे। यहां से सामान्य दर्शनार्थियों की कतार में लगकर हरसिद्धी चौराहा से मुड़ते हुए बड़ा गणेश मंदिर के सामने से शंख द्वार की ओर पहुंचकर झिकझेक से टनल में होते हुए मंदिर में प्रवेश करेंगे।

मंदिर समिति द्वारा चारधाम पार्किंग को खाली कराने के बाद यहां शीघ्र दर्शन पास के काउंटर, जूता चप्पल स्टैंड भी बनाये गये हैं।शिवरात्रि पर महाकालेश्वर भगवान के दर्शन करने के लिये लोगों को चारधाम मंदिर के सामने से बेरिकेड्स में प्रवेश करना होगा। यहीं से शीघ्र दर्शन पास वालों को दूसरे बेरिकेड्स से प्रवेश मिलेगा। सामान्य व शीघ्र दर्शन की दो अलग-अलग बेरिकेड्स में समानांतर कतारें चलेंगी जो शंख द्वार के सामने जाकर अलग हो जाएंगी।

महाकाल क्षेत्र में पुलिस ने सुबह से बदली यातायात व्यवस्था
पूर्व के वर्षों में शिवरात्रि के दिन सुबह से यातायात व्यवस्था परिवर्तित की जाती है, लेकिन इस वर्ष शिवरात्रि के एक दिन पहले से यातायात व्यवस्था ट्राफिक डीएसपी द्वारा बदल दी गई। त्रिवेणी संग्रहालय के सामने से चारधाम की ओर जाने वाले वाहनों को रोक दिया गया और चारधाम पार्किंग में खड़े वाहनों को हटाकर मैदान खाली करा दिया गया था।

महाकाल घाटी वाला मार्ग प्रतिबंधित किया
महाकाल चौराहे से बड़ा गणेश मंदिर की ओर महाकाल घाटी वाला मार्ग पैदल अथवा वाहन सभी प्रकार के आवागमन के लिये प्रतिबंधित किया गया है। यहां पर पुलिस द्वारा बेरिकेडिंग करने के साथ ही महाकाल मंदिर की तरफ आने वाले गलियों के मार्गों को भी बंद कर दिया जाएगा।

6 एएसपी, 16 सीएसपी-डीएसपी के साथ 1000 का बल
शिवरात्रि पर हजारों की संख्या में लोग महाकालेश्वर मंदिर दर्शनों को पहुंचेंगे। लोगों की सुरक्षा व्यवस्था और भीड़ नियंत्रण के मद्देनजर 6 एएसपी, 16 सीएसपी-डीएसपी, 25 थाना प्रभारी, 63 एसआई, 46 एएसआई, 63 महिला आरक्षक सहित कुल 1000 पुलिस अधिकारियों व जवानों को 6 शिफ्टों में ड्यूटी पर लगाया गया है। खास बात यह कि पुलिस लाइन के अलावा बाहर से भी अतिरिक्त पुलिस फोर्स बुलाया गया है।

भस्मार्ती दर्शन नहीं कर पाएंगे लोग: कोविड 19 की गाइड लाइन के कारण मंदिर समिति द्वारा भस्मार्ती दर्शन पर प्रतिबंध लगाया गया है। यही व्यवस्था शिवरात्रि व अगले दिन भी लागू रहेगी। मंदिर के पुजारियों की उपस्थिति में भस्मार्ती सम्पन्न होगी। इस दौरान सामान्य या वीआईपी किसी को प्रवेश नहीं दिया जायेगा। नरेन्द्र सूर्यवंशी, एडीएम

Share This Article