उज्जैन: माधवनगर हॉस्पिटल में बेड फुल, मरीज बढऩे पर जो एक्स्ट्रा बेड लगाए थे अब केवल वे ही खाली

By AV NEWS

इन एक्स्ट्रा बेड पर ना सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम और ना ही लगाते हैं ऑक्सीजन कांसन्ट्रेटर

उज्जैन। आज सुबह 9 बजे तक माधवनगर हॉस्पिटल में एक भी बेड खाली नहीं था। जो खाली बेड थे, वे बेड पिछले दिनों मरीज बढऩे पर एक्स्ट्रा के रूप में लगाए गए बेड हैं। ये वो बेड हैं जिन पर सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम नहीं है। अलग कक्ष में लगाए गए इन बेड पर भर्ती मरीज को उस समय ऑक्सीजन कांसन्ट्रेटर लगाकर रखा जाता था।

चूंकि ऑक्सीजन कांसन्ट्रेटर एक तय अवधि तक चलाने के बाद बंद कर दिया जाता है और तय अवधि तक बंद ही रखा जाता है, ताकि वह खराब न हो। नोडल अधिकारी डॉ.एच पी सोनानिया के अनुसार उक्त करीब 20 बेड इस समय खाली है तथा इन पर साधारण कोविड मरीज को ही रखा जा सकता है। जिनका ऑक्सीजन लेवल 94 के उपर हो। उन्होंने बताया कि शा.माधवनगर में इस समय दोनों आयसीयू ओर शेष तीन वार्डो को मिलाकर जहां पर सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम है, 190 बेड हैं तथा ये सभी फुल हैं। मरीजों को आर डी गार्डी मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है,जिन्हे आयसीयू या हाई फ्लो ऑक्सीजन की आवश्यकता है।

ओपीडी में भी आ रहे ब्लैक फंगस के मरीज
डॉ. सोनानिया ने बताया कि फीवर क्लिनिक में भी ब्लैक फंगस के मरीज आ रहे हैं। ऐसे मरीजों को आरडी गार्डी मेडिकल कॉलेज भेजा जा रहा है। अभी ऐसे मरीजों की संख्या कम है लेकिन काउंसलिंग में पूरी सावधानी बरती जा रही है। यदि आंखों पर सूजन भी आ गया है तो ऐसे मरीजों को तत्काल डॉक्टर के पास जाना चाहिए या फीवर क्लिनिक जाना चाहिए।

Share This Article