उज्जैन : रिमझिम बारिश के बावजूद गंभीर डेम में नहीं बढ़ा पानी

By AV NEWS

अक्षरविश्व प्रतिनिधि.उज्जैन। कुछ दिनों के अंतराल के बाद जिले में बारिश का दौर शुरू हुआ है। हालांकि वर्तमान में भी रिमझिम बारिश ही हो रही है। पिछले 12 घंटों में 3.4 मिमी बारिश दर्ज हुई है लेकिन इसका गंभीर डेम के पानी स्टोर क्षमता पर कोई असर नहीं हुआ।

वेधशाला से मिली जानकारी के अनुसार पिछले 12 घंटों में 3.4 मिमी बारिश दर्ज होने के साथ ही इस वर्ष मानसून सीजन में कुल 588 मिमी बारिश हो चुकी है बावजूद इसके शहर में पेयजल संकट व्याप्त है। शहर में एक दिन छोड़कर जलप्रदाय किया जा रहा है क्योंकि मुख्य पेयजल स्त्रोत गंभीर डेम अपनी क्षमता 2250 एमसीएफटी से 20 प्रतिशत भी नहीं भरा है। पीएचई उपयंत्री राजीव शुक्ला ने बताया कि आज की स्थिति में गंभीर डेम में कुल 405 एमसीएफटी पानी स्टोर है जबकि गुरूवार को डेम में 408 एमसीएफटी पानी था। जिले में हो रही बारिश के बावजूद डेम में पानी का लेवल नहीं बढ़ा है।

यशवंत सागर के ओवरफ्लो होने पर भरेगा डेम
गंभीर डेम के कैचमेंट एरिया में तेज बारिश नहीं होने और यशवंत सागर के वर्तमान में ढाई फीट खाली होने के कारण गंभीर डेम में पानी की आवक नहीं हो रही है। पीएचई अफसरों ने बताया कि यशवंत सागर ओवरफ्लो होने के बाद ही गंभीर डेम में तेजी से पानी की आवक हो पायेगी।

Share This Article