उज्जैन-वी केयर की पहल : बगैर पूछताछ के जरूरमंदों को दे रहें हैं भोजन की किट

By AV NEWS
साल भर रचनात्मक कार्यों से करती है लोगों की मदद, शहर के युवाओं की संस्था है वी केयर
उज्जैन।कोविड में वी केयर जरूरतमंदों को भोजन और शिक्षा दिलाने की व्यवस्था करने में जुटी हुआ है। संस्था इसी तरह के कार्यो को लेकर अपनी अलग पहचान बना चुकी है ।
दो साल पहले शहर के कुछ युवाओं ने रचनात्मक , सामाजिक व मानवीय कार्य करने के उददेश्यों को लेकर वी केयर की स्थापना की थी, चूंकि उज्जैन एक धार्मिक नगरी है इसलिए यहां बड़ी संख्या में धार्मिक, सामाजिक व वैवाहिक आयोजन होते हैं।
ज्यादातर आयोजनों में काफी मात्रा में जो भोजन बचता है, वह बचा हुआ भोजन व्यर्थ न हो और किसी जरूरतमंद व्यक्ति के काम आ सके इसलिये वी केयर संस्था के युवा सूचना मिलने पर उस भोजन को एकत्रित कर जरूरतमंद व्यक्तियों तक पहुंचाते है, ताकि बचा हुआ भोजन किसी जरूरतमंद व्यक्ति के काम आ सके।
प्रति रविवार योगेशवरी टेकरी और चिमनगंज बस्ती में वी केयर संस्था के युवा आर्थिक रूप से कमजोर व अल्प शिक्षित बच्चों को एजुकेशन ड्राइव कैंप लगााकर खेल खेल में शिक्षित करने के रचनात्मक कार्यों में निरंतर लगे हुए हैं ।
वी केयर संस्था भीषण गर्मी में  नंगे पैर असहाय दरिद्रजनों को निशुल्क चप्पल पहनाकर उनके लिये भोजन पानी की व्यवस्था करती है साथ ही सर्दी के दिनों में यदि कोई जरूरतमंद व्यक्ति बिना कंबल के दिखाई दे तो संस्था के मेंम्बर्स जरूरतमंद व्यक्ति को कंबल उपलब्ध कराते है ।
पिछले वर्र्ष जब शहर में भारी बारिश के कारण श हर की निचली बस्तियों में जल जमाव हुआ तब भी वी केयर संस्था के मेंबर्स ने कई दिनों तक निचली बस्तियोंमें जाकर फसेंं हुए लोगों को भोजन व आश्वयक बचाव व राहत सामग्री उपलब्ध करवाई ।
कोरोनाकाल में भी संस्था द्वारा प्रशासन के सहयोग से 3 हजार भोजन के पैकेट प्रतिदिन जरूरतमंदों तक पहुंचाए गए और 1000 सेे भी अधिक राशन किट , होम्योपैथिक दवाईयां, मास्क ,साफ पानी पहले दिन से आखिरी दिनों तक संस्था सदस्यों द्वारा वितरीत की गई ।
जीरो कैश बैलेंस वाला ऑर्गनाइजेशन
वी केयर संस्था एक जीरो कैश ऑर्गनाइजेशन है जो किसी भी प्रकार से कोई धनराशि स्वीकार नहीं करती है। वी केयर संस्था के सभी सदस्य दिपावली,  स्वतंत्रता दिवस , गणतंत्र दिवस , मकर संक्रांति जैसे महत्वपूर्ण उत्सव पर भी जरूरतमंद, निशक्त व असहाय लोगोंं के बीच ही मनाते है । इस प्रकार संस्था का मुख्य उददेश्य शिक्षा, स्वास्थ्य व अन्न का सदुपयोग करना और सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करना है ।
Share This Article