उज्जैन -सुबह 6 बजे से सड़कों पर लगा जाम : भयभीत लोग कोरोना नियमों की कर रहे अनदेखी

By AV NEWS

90 रुपए किलो तुअरदाल पहुंची 110 पर

थोक किराना बाजार में खेरची ग्राहकों की भीड़

उज्जैन। कोरोना कफ्र्यू के पहले तेल, दाल, चावल, शकर आदि सामग्री के जो भाव थे उनमें 10 से 20 रुपये की बढ़ोत्तरी हो चुकी है।

कोरोना कफ्र्यू के अंतर्गत प्रशासन द्वारा सुबह 6 से 10 बजे तक किराना, फल, सब्जी दुकानों को खोलने की अनुमति दी गई है। नियमानुसार लोग अपने घरों के आसपास की दुकानों से सामान खरीद सकते हैं, लेकिन इसके उलट बड़ी संख्या में लोग दौलतगंज थोक किराना बाजाद और चिमनगंज मंडी में खरीदी के लिये पहुंच रहे हैं जिससे बाजारों में जाम जैसी स्थिति बन रही है और लोग कोरोना नियमों की अनदेखी भी कर रहे हैं।

कोरोना की लहर तेजी से फैल रही है। छोटी सी असावधानी से लोग संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। अस्पतालों में कोरोना मरीजों की संख्या प्रतिदिन बढऩे के कारण बेड उपलब्ध नहीं हो रहे। ऐसे में लोगों को संक्रमण से बचाने के लिये कोरोना कफ्र्यू ही एकमात्र उपाय है। प्रशासन द्वारा 19 अप्रैल तक कोरोना कफ्र्यू लागू करने के साथ आमजनों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए किराना, फल, सब्जी, दूध दुकानें निश्चित समय पर खोलने की अनुमति दी है।

सुबह 6 से 10 बजे तक खुलने वाली दुकानों से लोग अपने घर के आसपास ही खरीदी कर सकते हैं, लेकिन इसके उलट सुबह 6 बजे से खेरची किराना सामान खरीदने के लिये बड़ी संख्या में लोग दौलतगंज थोक किराना बाजार पहुंच रहे हैं, जबकि इसी समय ग्रामीण क्षेत्र के व्यापारी भी खरीदी करने आ रहे हैं। शहर के छोटे व्यापारियों को भी इसी बाजार से खरीदी करना होती है। इस कारण थोक बाजार में भीड़ बढ़ रही है। छूट के समय पुलिसकर्मी भी किसी को रोकते टोकते नहीं।

ऊपर से ही भाव बढ़े

8 दिनों में सोयाबीन रिफाइंड तेल पर 10 रुपये किलो, शकर पर 1.5 रुपये किलो, दाल पर 20 रुपये किलो के मान से रेट बढ़े हैं। ऊपर से ही माल के रेट बढ़े हैं। थोक और खेरची व्यापारियों ने अपने स्तर पर कोई रेट नहीं बढ़ाए हैं।
अजय रोहरा, अध्यक्ष होलसेल किराना व्यापारी

दाल-दलहन की फसल ही कमजोर आई थी। लॉकडाऊन के पहले से ही भाव तेज थे। अब दालों की मांग बढ़ गई है। मांग और आपूर्ति में अंतर के कारण थोक में दालों में प्रतिकिलो 5 से 10 रुपये बढ़े है। खेरची में यह अंतर और बढ़ गया है।
संजय अग्रवाल, अध्यक्ष दाल निर्माता संघ

तेल और तुअर दाल के रेट पहले से बढ़े थे। थोक में सोयाबीन तेल 142 रुपये लीटर था। तुअर दाल 100 रुपये किलो थी। खेरची में रेट बढ़े हैं। यह कोई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी नहीं है। जयप्रकाश राठी, होलसेल किराना व्यापारी

10 बजते ही बेरिकेडिंग, बाजार खाली कराने में लगे दो घंटे

प्रशासन द्वारा सुबह 6 से 10 बजे तक कोरोना कफ्र्यू में आवश्यक सामान खरीदी के लिये छूट दी जा रही है। 10 बजते ही पुलिसकर्मी एनाउंस कर लोगों को घर जाने की हिदायत दे रहे हैं। आवश्यक सामान खरीदी के लिये लोग घरों के आसपास की दुकानों को छोड़कर थोक बाजारों तक आ रहे हैं, कालोनियों के मेन रोड़ पर पुलिस ने बेरिकेडिंग की है ताकि लोग शहर में आवागमन न कर पाएं तो गलियों के रास्ते लोग आवागमन करते हैं। 10 बजे से पुलिस द्वारा बेरिकेडिंग कर लोगों को घरों को लौटने की हिदायत माइक से एनाउंस कर दी जा रही है। एएसपी अमरेन्द्र सिंह स्वयं 10 बजे सड़कों पर घूमे और सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देशित करते रहे। एससपी सिंह ने बताया कि छूट के दौरान इतनी संख्या में लोग सड़कों पर पहुंच जाते हैं कि उन्हें घरों की ओर रवाना करने में दो घंटे का समय लगता है।

मगनीराम मुरलीधर किराना दुकान सील


प्रशासन द्वारा कोविड में जारी किए गए नियमों का उल्लंघन करने पर फ्रीगंज स्थित मगनीराम मुरलीधर माहेश्वरी की किराना दुकान को सील कर दिया गया। व्यापारी द्वारा भीड़ लगाकर सामान बेचा जा रहा था।

Share This Article