उज्जैन से अयोध्या के लिए तीन गाड़ी

By AV NEWS

श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने की कवायद

इनडायरेक्ट ट्रेनें भी है, जिसके जरिए अयोध्या पहुंचा जा सकता है,

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन

500 सालों का इंतजार जल्द खत्म होने जा रहा है। अयोध्या में के राम मंदिर में 22 जनवरी को श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। श्री राम लला के दर्शन के लिए अगर आप भी अयोध्या की यात्रा पर जाने का प्लान बना रहे हैं तो अयोध्या तक रेल और सड़क मार्ग से जाया जा सकता है। अयोध्या के लिए अलग-अलग समय पर ट्रेन उपलब्ध है। इसमें कुछ डायरेक्ट तो कुछ इनडायरेक्ट ट्रेनें शामिल है। उज्जैन से अयोध्या के लिए 3 ट्रेन की सुविधा है।

रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में अधिक से अधिक लोग पहुंचे इसके लिए साधन विशेष ट्रेन, बस, फ्लाइट संचालन की कवायद के बीच आम लोगों के अयोध्या जाने के लिए इनडायरेक्ट ट्रेनें भी है, जिसके जरिए अयोध्या पहुंचा जा सकता है, उज्जैन से अयोध्या के लिए 3 टे्रेन है। फिलहाल अगर लोगों को अयोध्या जाना है तो उन्हें उज्जैन से ट्रेन पकडऩा पड़ेगी। उज्जैन से अयोध्या के लिए 3 ट्रेन हैं, जिसमें वाराणसी सिटी साबरमती (सप्ताह में 4 दिन), दरभंगा साबरमती एक्सप्रेस (सप्ताह में 3 दिन), मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस (सप्ताह में 1 दिन) शामिल है।

रेल मार्ग से पहुंचा जा सकता है अयोध्या

इंदौर-पटना एक्सप्रेस 19313 प्रत्येक सोमवार और बुधवार को इंदौर से रवाना होती है। यह ट्रेन 15 घंटे का सफर तय कर लखनऊ पहुंचती है। लखनऊ पहुंचने पर एक घंटे के इंतजार के बाद 6 बजकर 20 मिनट पर लखनऊ से सरयू-यमुना एक्सप्रेस अयोध्या धाम के लिए रवाना होती है, जो 8 बजकर 51 मिनट पर अयोध्या धाम रेलवे स्टेशन पहुंचाती है। इसके अलावा 2 घंटे 48 मिनट के इंतजार के बाद 8 बजकर 45 मिनट पर योग नगरी ऋषिकेश हावड़ा स्पेशल ट्रेन 13010 लखनऊ से शुरू होती है जो 11 बजकर 33 मिनट पर अयोध्या पहुंचाती है। गंगा सतलज एक्सप्रेस लखनऊ से साढ़े 10 बजे रवाना होती है जो कि 1 बजकर 47 मिनट पर अयोध्या पहुंचती है। काशी-महाकाल एक्सप्रेस 20414 इंदौर से बुधवार और शुक्रवार को रवाना होती है, जो कानपुर पहुंचती है।

कानपुर से ट्रेन अथवा सड़क मार्ग से अयोध्या पहुंचा जा सकता है। काशी महाकाल एक्सप्रेस इंदौर से सुबह सवा 10 बजे कानपुर के लिए रवाना होती है, जो कि 12 घंटे का सफर तय कर रात 10 बजकर 45 मिनट पर कानपुर पहुंचाती है। कानपुर पहुंचने के 45 मिनट बाद यहां से साबरमती एक्सप्रेस अयोध्या के लिए रवाना होती है, जो कि 5 घंटे का सफर तय कर अयोध्या धाम पहुंचाती है। मुजफ्फरपुर एक्सप्रेस 19053 प्रत्येक शुक्रवार को शाम 4 बजकर 5 मिनट पर उज्जैन पहुंचती है। यह ट्रेन अगले दिन शाम 5 बजकर 6 मिनट पर अयोध्या पहुंचती है। इसके अलावा यह ट्रेन दोप. 2 बजकर 5 मिनट पर रतलाम से भी रवाना होती है। यहां से भी अयोध्या पहुंचा जा सकता है। ट्रेनों की विस्तृत जानकारी रेलवे विभाग की वेबसाइट पर देखी जा सकती है।

Share This Article