उज्जैन-18+ वैक्सीनेशन: जिले के 12 सेंटरों पर 2300 लोगों को प्रतिदिन कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य

By AV NEWS

लोगों की संख्या बढ़ी तो बढ़ाई जाएंगी सेंटरों की संख्या…

शहर में 8 और बडऩगर, खाचरौद, नागदा व महिदपुर में 1 मई से शुरू होगा वैक्सीनेशन

उज्जैन।कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये केन्द्र सरकार द्वारा 1 मई से 18 प्लास आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन के आदेश दिये हैं। इसी के अंतर्गत जिले के 12 सेंटरों पर वैक्सीनेशन की योजना जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार की गई है। भोपाल स्वास्थ्य विभाग से निर्देश मिले हैं कि प्रतिदिन कम से कम 2300 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जावे। इसके लिये आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भी शुरू हो चुका है।

शहर व तहसीलों में यहां लगेंगे टीके
जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरी क्षेत्र में कुल 8 सिविल हास्पिटल और स्वास्थ्य केन्द्रों का चयन कोरोना वैक्सीनेशन के लिये किया गया है जिनमें सिविल हास्पिटल कैंसर यूनिट पुराना सख्याराजे प्रसूतिगृह, जीवाजीगंज सिविल हास्पिटल, माधव नगर सिविल हास्पिटल के अलावा छत्रीचौक डिस्पेंसरी, पंवासा स्कूल, पुलिस लाइन अस्पताल, मित्र नगर स्वास्थ्य केन्द्र, अतिरिक्त विश्वबैंक कालोनी ढांचा भवन शामिल हैं। तहसीलों में बडऩगर, खाचरौद, नागदा, महिदपुर के अस्पतालों में 18 प्लस का वैक्सीनेशन 1 मई से शुरू होगा।

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद पहुंचे अस्पताल
शासन द्वारा मोबाइल एप के माध्यम से 18 प्लस आयु वर्ग के लिये रजिस्ट्रेशन की सुविधा वैक्सीनेशन के लिये शुरू की गई है। आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोग रजिस्ट्रेशन के बाद अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकते हैं।

 

एक क्लीक में जाने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की पूरी प्रोसेस….

 

भोपाल से मिला टारगेट…
शासन के निर्देशानुसार पूर्व में 60 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन पहले चरण में लग चुकी है। दूसरे चरण में 45 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण हुआ। अब तीसरे चरण में 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का काम 1 मई से शुरू होना है। वैक्सीनेशन सेंटर पूर्व से काम कर रहे हैं इस कारण नये संसाधन जुटाने की जरूरत नहीं है। 18 प्लस आयु वर्ग के लिये शहर में 8 और 4 तहसीलों में वैक्सीनेशन सेंटर बनाये गये हैं। यदि वैक्सीनेशन के लिये लोगों की संख्या बढ़ती है तो सेंटर बढ़ाने का निर्णय लिया जायेगा।
के.सी. परमार, जिला टीकाकरण अधिकारी

जिले के 18 प्लस कुल लोगों का आंकलन होना बाकि…
शहर व जिले में 18 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के कुल कितने लोगों का वैक्सीनेशन किया जाना है इसका आंकलन जनसंख्या के मान से भोपाल स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा किया जायेगा। फिलहाल जिला स्वास्थ्य विभाग को प्रतिदिन सभी टीकाकरण केन्द्रों को मिलाकर 2300 लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया गया है।

Share This Article