कैस्टर ऑयल बालों के लिए कितना फायदेमंद है, जाने

By AV NEWS

सबसे सामान्य समस्या जिससे हर कोई जूझता है वो है बालों के गिरने और झड़ने की. ऐसे बहुत सारे तरीके हैं जिनसे बालों का टूटना या गिरना कम किया जा सकता है, जिनमें एक स्वस्थ्य दिनचर्या का चुनाव करना भी शामिल है. इसमें सबसे ज़रूरी है अपने बालों के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करना. आप उन पारम्परिक तरीकों से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल अपने बालों के लिए कर सकती हैं जो आपके बालों को पोषण देने के साथ ही बालों की समस्याओं को भी दूर करने का काम करते हैं. इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है कैस्टर ऑयल. ये जहां एक ओर आपके बालों को पोषण देता है वहीं उन्हें टूटने से भी बचाता है और उनको घना करने में मदद करता है. कैस्टर ऑयल में वैक्टीरिया-रोधी गुण मौजूद होता है. इसके साथ ही इसमें विटामिन, ओमेगा फैटी एसिड भी होता है, जो बालों को मज़बूत बनाने में मदद करता है. कैस्टर ऑयल अरंडी के बीजों से बनता है. बालों के साथ-साथ ड्राई स्किन से राहत और स्ट्रेच मार्क्स को कम करने में भी ये कारगर साबित होता है.

बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा है…

सौदर्य विशेषज्ञों के मुताबिक, कैस्टर ऑयल (अरंडी का तेल) में एंटी-इंफ्लेमेट्री और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते जो न सिर्फ हेयर फॉल को रोकने में मदद करते हैं, बल्कि इसमें मौजूद रिसिनोलेइक एसिड और ओमेगा- 6 एसेंशियल फैटी एसिड्स सिर में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करके बालों के विकास में भी मददगार है और इससे बाल जड़ से मजबूत होते हैं। कैस्टर ऑयल को आप नारियल तेल में मिलाकर लगा सकती हैं और सुबह उठकर शैंपू कर लें। इससे बाल घने और लंबे होंगे।

बेहतरीन कंडिशनर…

बालों को मुलायम बनाने के लिए आपको महंगे कंडिशनर पर पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है, क्योंकि कैस्टर ऑयल बेहतरीन कंडिशनर का भी काम करता है। इसके लिए कैस्टर ऑयल में एलोवेरा जेल, शहद और नींबू का रस मिलाकर मिश्रण को बालों की जड़ों में लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने पर बाल काले, घने और मुलायम बनते हैं।

सफेद बालों की समस्या करें दूर…

यदि आप भी चाहती हैं कि समय से पहले आपके बालों पर सफेदी न आए तो आज से ही कैस्टर ऑयल लगाना शुरू कर दीजिए। इसके नियमित इस्तेमाल से बाल जल्दी सफेद नहीं होते हैं और वह काले व घने बनते हैं।

दोमुहें बालों से छुटकारा…

सौंदर्य विशेषज्ञों का भी मानना है कि बालों पर बहुत ज्यादा कॉस्मेटिक्स या स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बाल दोमुंहे हो जाते हैं। ऐसे में कैस्टर ऑयल आपकी समस्य का काफी हद तक समाधान कर सकता है। इसे नियमित रूप से लगाने से दोमुंहे बालों की समस्या कम होती है और बाल जड़ से मजबूत बनते हैं।

Share This Article