गर्मी मे लगाए पुदीना के ये फेस पैक, स्किन रहेगी कूल-कूल

By AV NEWS

पुदीने की खुशबू ही ताजगी से भर देती है। यह तन और मन दोनों की थकान मिटाकर चुटकियों में मूड को फ्रेश कर देता है। पुदीना ऐसा ही कमाल त्वचा पर भी दिखाता है। गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडक देने के लिए पुदीना फेस पैक एक शानदार तरीका है

पुदीने का उपयोग किस तरह अलग-अलग फेस पैक और स्किन केयर सीरम बनाकर आप कर सकती हैं, यहां इस बारे में डिटेल से जानकारी दी गई है। सभी विधियां बहुत आसान और प्रभावी हैं। खास बात यह है कि पुदीना बहुत आसानी से घर में उगाया जा सकता है। इसलिए आप एकदम ऑर्गेनिक फेस पैक के रूप में इसका उपयोग कर सकती हैं

पुदीना, नीम और तुलसी का फेस पैक

पुदीना, नीम और तुलसी तीनों ही इंग्रीडिऐंट मुहांसों का रामबाण इलाज हैं। जब आप इन तीनों इंग्रीडिऐंट्स को एक साथ मिक्स करके त्वचा के लिए फेस पैक तैयार करती हैं तो इसका असर कई गुना बढ़ जाता है।

यदि आपके चेहरे पर मुहांसे बहुत अधिक हैं, पीठ पर ऐक्ने उग रहे हैं, शरीर पर जब-तब छोटे-छोटे दाने निकल आते हैं तो आपको इस पेस्ट का उपयोग जरूर करना चाहिए। क्योंकि यह इन सभी समस्याओं का एक ऑर्गेनिक समाधान है। इनके प्रभावी ऐंटी-बैक्टीरियल और ऐंटी-फंगल गुण हर तरह की स्किन प्रॉब्लम का जड़ से सफाया कर देते हैं।

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप बराबार मात्रा में पुदीना, तुलसी और नीम की पत्तियां लेकर इन्हें दही के साथ पीस लें। तैयार पेस्ट को 30 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर हल्के हाथों से त्वचा को साफ करते हुए धो लें। आप इस लेप को पूरे शरीर पर भी उपयोग कर सकती हैं। गर्मी में यह घमौरियों और सनबर्न से भी प्रोटेक्ट करेगा।

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी फेस पैक

गर्मी में ऑइली स्किन वाले लोगों की समस्या कई गुना बढ़ जाती है। यदि आपकी त्वचा भी तैलीय है तो आप 8 से 10 पुदीना पत्ती लेकर उन्हें मुल्तानी मिट्टी के साथ पीसकर फेस पैक तैयार करें। तैयार फेस पैक को 20 से 25 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ कर लें।

सप्ताह में कम से कम 3 बार आप इस फेस पैक का उपयोग जरूर करें। यकीन मानिए गर्मी भर आपकी त्वचा में इतनी ठंडक रहेगी कि ना तो पिंपल निकलनेंगे और ना ही ऐक्ने सिर उठाएंगे। ब्लैक और वाइटहेड्स को तो आप पूरी तरह भूल ही जाएंगी। इस तरह कमाल का असर दिखाएगा यह फेस पैक आपके चेहरे पर। फेस पैक हटाने के बाद चेहरे पर गुलाबजल जरूर लगाएं।

स्किन का ग्लो बढ़ाने के लिए

पुदीना हर तरह की त्वचा पर समान रूप से प्रभावी होता है। फिर चाहे आपकी त्वचा ड्राई है, ऑइली या कॉम्बिनेशन स्किन है। पुदीना त्वचा की खुजली, जलन, रूखापन और डल स्किन और डेड सेल्स को दूर करने में बहुत प्रभावी तरीके से काम करता है। पुदीना फेस पैक त्वचा की मृत कोशिकाओं को हटाकर नई कोशिकाओं को पोषण देने का काम करता है। इससे आपकी त्वचा का ग्लो प्राकृतिक रूप से बढ़ता है।

पुदीना और दही का फेस पैक

आप 10 से 15 पुदीने के पत्ते लें और उन्हें ठीक से धोकर दही के साथ पीस लें। इसके लिए आप मिक्सी का उपयोग कर सकती हैं। नहीं तो सिल बट्टा या किसी अन्य आसान विधि से इनका पेस्ट बना सकती हैं। पुदीने और दही के इस तैयार पेस्ट में एक चम्मच चंदन पाउडर मिला लें। अब इस पैक को चेहरे पर 20 से 25 मिनट के लिए लगाएं और फिर चेहरा दो लें। यह फेस पैक आपकी स्किन को स्वस्थ, ठंडा और निरोग रखने में मदद करेगा।

यदि आपके चेहरे पर पुराने दाग-धब्बे हैं तो ये निशान भी कुछ ही दिनों में पूरी तरह गायब हो जाएंगे। ऐक्ने और ब्लैकहेड्स की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी। गर्मी के मौसम के लिए यह बेहद खास और आसान फेस पैक है।

त्वचा पर पुदीना लगाने के फायदे

पुदीने में एंटी-माइक्रोबियल, एंटीसेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। अपने ठंडक भरे गुणों के चलते ये त्वचा की कोशिकाओं में तुरंत ताजगी भरता है और स्ट्रेस को कम करता है। अपने ठंडक भरे गुणों के कारण ये मुंहासों का इलाज करने का अच्छा और सस्ता घरेलू उपाय माना जाता है। यह त्वचा की कोशिकाओं को गहराई से पोषण देने और उनमें नमी ब्लॉक करने में मदद करता है। इससे त्वचा शांत और सुंदर बनी रहती है।

पुदीना एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। इसलिए त्वचा को मुक्त कणों यानी हानिकारक फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाता है। पुदीना त्वचा की देखभाल के लिए एक प्राकृतिक जड़ी बूटी है। जो अन्य औषधियों की तुलना में सस्ती होने के साथ ही आसानी से उपलब्ध भी है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा को हर तरह की समस्या से बचाने के लिए पुदीने का उपयोग जरूर करें।

त्वचा का रंग निखारने के लिए

पुदीना ना सिर्फ त्वचा को साफ रखने में मदद करता है बल्कि यह प्राकृतिक रूप से रूप निखारने का काम भी करता है। पुदीना स्किन पर किसी भी तरह के बैक्टीरिया या फंगस को पनपने नहीं देता है। त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव को रोकता है। गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडा और शांत रखता है। इन सभी कारणों से त्वचा में मेलेनिन के उत्पादन में कमी आती है और आपका रंग निखरा हुआ तथा साफ बना रहता है।

त्वचा पर पुदीना लगाने से ब्लड सप्लाई और ब्लड प्यूरिफिकेशन में भी मदद मिलती है। इससे त्वचा में अंदरूनी सूजन और अतिरिक्त ऑइल के उत्पादन में कमी आती है। इस कारण भी त्वचा का रंग उजला और निखरा बना रहता है।

Share This Article