चीन: राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने रच दिया इतिहास

By AV NEWS

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने देश के शीर्ष नेता के रूप में एक अभूतपूर्व तीसरा कार्यकाल हासिल किया है, उन्हें चीन के सबसे प्रभावशाली नेताओं की पसंद में डाल दिया है, जब से माओत्से तुंग द्वारा चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की स्थापना की गई थी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को आयोजित समिति के पहले पूर्ण सत्र में शी जिनपिंग को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की 20वीं केंद्रीय समिति का महासचिव चुना गया।

शी की अध्यक्षता वाले सत्र में 20वीं सीपीसी केंद्रीय समिति के 203 सदस्यों और 168 वैकल्पिक सदस्यों ने भाग लिया। सत्र में शी को सीपीसी केंद्रीय सैन्य आयोग का अध्यक्ष भी नामित किया गया था।एक सप्ताह की लंबी बैठक के बाद पांच साल में एक बार राष्ट्रीय कांग्रेस का समापन हुआ। कांग्रेस ने नवगठित केंद्रीय समिति, पार्टी के मुख्य नेतृत्व निकाय का खुलासा किया, जिसमें शी भी शामिल थे। सीएनएन ने बताया कि सूचीबद्ध 205 सदस्यों में से केवल 11 महिलाएं हैं।

चीनी प्रधानमंत्री, शी के बाद दूसरे सबसे शक्तिशाली अधिकारी, नई केंद्रीय समिति में सूचीबद्ध नहीं हैं, जिसका अर्थ है कि ली अपनी पार्टी की भूमिका से सेवानिवृत्त होंगे।

शनिवार की पूर्व संध्या पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ के कांग्रेस से अनौपचारिक रूप से बाहर निकलने के विवाद से घिरी हुई थी। 79 वर्षीय पूर्व नेता, शी जिनपिंग के पूर्ववर्ती, को समापन समारोह के दौरान अप्रत्याशित रूप से दो लोगों द्वारा हॉल से बाहर कर दिया गया था।चीनी राज्य मीडिया के अनुसार, शनिवार को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की 20 वीं कांग्रेस के समापन समारोह से अप्रत्याशित रूप से हटा दिए जाने पर हू को “अच्छा नहीं लग रहा था”।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ट्विटर पर कहा, “सिन्हुआनेट के रिपोर्टर लियू जियावेन को पता चला है कि हू जिंताओ ने समापन सत्र में भाग लेने पर जोर दिया … इस तथ्य के बावजूद कि उन्हें हाल ही में स्वस्थ होने में समय लग रहा है।”

राज्य एजेंसी ने कहा, “जब सत्र के दौरान उनकी तबीयत ठीक नहीं थी, तो उनके स्वास्थ्य के लिए उनके कर्मचारी उनके साथ बैठक स्थल के बगल में एक कमरे में आराम करने गए थे। अब, वह काफी बेहतर हैं।”

कांग्रेस हाल के वर्षों में अंतरराष्ट्रीय मामलों में सबसे खतरनाक अवधियों में से एक में हुई। यूक्रेन में एक युद्ध छिड़ा हुआ है क्योंकि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक महान रूसी नेता के रूप में अपनी साख को जलाने का प्रयास करते हैं, और चीन इस ज़ार का कट्टर समर्थक बना हुआ है।

उसी समय, ताइवान जलडमरूमध्य तनाव दशकों में अपने उच्चतम स्तर पर है, क्योंकि चीन ताइपे को शांत करने का प्रयास करता है।

Share This Article