जेईई मेन JEE (Main)2021, परीक्षा की तैयारी कैसे करें

By AV NEWS

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी कि एनटीए के द्वारा प्रतिवर्ष देश में इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम में एडमिशन के लिए जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किया जाता है जिसे हम सामान्यतय: जेईई मेन के नाम से जानते हैं। वे छात्र जो आगे चलकर इंजीनियर बनना चाहते हैं और बीटेक, बीई, बीआर्क, बी.प्लान आदि कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, उनको NTA के द्वारा आयोजित होने वाली जेईई मेन 2021 की परीक्षा में शामिल होना होगा। एनटीए ने 08 मार्च 2021 को सेशन 1 की जेईई मेन 2021 की परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया है। वे उम्मीदवार जो भी 23-26 फरवरी 2021 के मध्य परीक्षा में शामिल हुए थे अपना जेईई मेन परिणाम 2021 आधिकारिक वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर जाकर जाचं सकते हैं। जॉइंट एंट्रेंस एग्जाम 2021 सेशन 2 (मार्च 2021) के लिए आवेदन प्रक्रिया 02 मार्च से 06 मार्च 2021 के मध्य आयोजित की गई थी। सेशन 2 (पेपर 1) परीक्षा का आयोजन 15,16, 17 एवं 18 मार्च 2021 को किया जाएगा।

जेईई मेन 2021 का परीक्षा पैटर्न, जेईई पेपर 1 पैटर्न (बी.टेक) और जेईई पेपर 2 पैटर्न (बी आर्क और बी प्लानिंग) में विभाजित किया गया है। परिवर्तित जेईई मेन परीक्षा पैटर्न 2021 के अनुसार, प्रत्येक विषय में 20 एमसीक्यू और 10 न्यूमेरिकल वैल्यू प्रश्न होंगे और 10 न्यूमेरिकल वैल्यू प्रश्न में से केवल 5 ही करने होंगे। जेईई मेन परीक्षा पैटर्न 2021 के अनुसार, ,B.Arch के ड्रॉइंग टेस्ट को छोड़कर दोनों पेपर ऑनलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। NTA जेईई मेन 2021 4 सत्रों- फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई-में पेपर १ (B.E/B.TECH के लिए) और पेपर २ (B.Arch / B.Plan ) के लिए आयोजित किया जाएगा।

अभ्यास, मॉक टेस्ट, सैंपल पेपर और आपको प्राप्त होने वाले हर अभ्यास के अवसर का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि आप अपने जेईई मेन की तैयारी में शीर्ष पर हैं। जेईई मेन 2021 की ओर जाने वाले हर कठिनाइयों को पार कर लें।

1. अध्ययन करते समय, महत्वपूर्ण बिंदुओं और सूत्रों को नोट जरूर करें। यह संक्षिप्त नोट्स रिवीजन के दौरान उपयोगी होंगे।

२. एक अध्याय या विषय का अध्ययन करने के बाद, जाँचें कि आप कितना याद कर सकते हैं और किस हद तक आप विषय को समझ गए हैं। फिर अध्ययन किए गए विषय पर आधारित प्रश्नों का अभ्यास करें। जबकि अभ्यास सीधे समाधान के लिए नहीं जाते हैं। खुद हल करने की कोशिश करें।

३. इसी तरह सुनिश्चित करें कि आप उतने ही मॉक टेस्ट के लिए उपस्थित हों जितना कि आप अपनी तैयारी के स्तर का विश्लेषण कर सकते हैं, समझ सकते हैं कि आप कहां गलतियां कर रहे हैं।

४. समझे और रिवीजन करें- रिवीजन के बिनाए किसी भी परीक्षा को विशेष रूप से जेईई मेन को क्रैक करना मुश्किल है। आप सुधार कर सकते हैं यदि आप रिवीजन करते हैं।

५. अपनी सभी अवधारणाओं, संदेहों को साफ़ करें। अपने मन में अनुत्तरित एक प्रश्न को कभी मत छोड़ो।

६. ब्रेक जरूर लें- पढ़ाई करनी अच्छी है, पर इसे लगातार करना समझदारी नहीं है। तो फिर से शुरू करने से पहले अपने दिमाग को ताज़ा करने के लिए कुछ समय निकालें।

Dr. Mohit Sharma
B.Sc, B.Ed, M.Sc
M.Phil, Ph.D ( Mathematics )
22 YEARS OF EXPERIENCE

Share This Article