दिल्ली में आया दुनिया का पहला ऐसा केस ,चार घंटे तक चली सर्जरी

By AV NEWS

मरीज में कोरोना के बाद White Fungus से फूड पाइप, छोटी और बड़ी आंत में छेद

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित सर गंगाराम अस्पतालमें व्हाइट फंगस (White Fungus) का ऐसा मामला आया है जो रोंगटे खड़े कर देने वाला है. अस्पताल की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मरीज पहले से कोविड संक्रमित थीं. संक्रमण के बाद उनके फूड पाइप, छोटी आंत और बड़ी आंत में छेद हो गए. जांच में पता चला इन दिक्कतों की असल वजह व्हाइट फंगस है. डॉक्टरों की एक टीम ने 4 घंटे की सर्जरी के बाद छेद बंद किए. इसके बाद मरीज का एंटी फंगल इलाज शुरू हुआ.

अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी एड सीवर ट्रांसप्लांटेशन की ओर से जारी एक विज्ञप्ति में जानकारी दी गई कि 49 की महिला 13 मई 2021 को सर गंगाराम अस्पताल के इमरजेंसी में लाई गई. उसके पेट में असहनीय दर्द था और वह उल्टियों के साथ कब्ज से पीड़ित थी. एडमिशन के समय महिला शॉक में भी और सांस लेने में उसे काफी कठिनाई हो रही थी .सीटी स्कैन करने पर मरीज के पेट में हवा और लिक्विड का एहसास हुआ जो कि आंतों में छेद की निशानी है.

 

अस्पताल के बयान के अनुसार डॉक्टर अनिल अरोड़ा ने बताया मरीज की हालत काफी नाजुक थी. हमने तुरन्त उसके पेट में पाइप करीब एक लीटर पस एवं बाइल लिक्विड निकाला. उन्होंने बताया कि उसके बाद इमरजेंसी सर्जरी के लिए डॉक्टर समीरन नदी की ला में बनी टीम द्वारा ऑपरेटर जाया गया.डॉक्टर समीरन नंदी ने कहा कि चार घण्टे चली इस मुश्किल सर्जरी में हमने महिला की फूड पाइप छोटी आत और बड़ी आंत में हुए छेदों को बंद कर दिया एवं लिक्विड लीक को रोक दिया. छोटी आंत में हुए गैंगरीन को भी काटकर निकाल दिया गया के एक टुकड़े को बायोप्सी के लिए भेज दिया. बयान के मुताबिक डॉ. अरोड़ा ने बताया कि, ‘आंत से निकाले गए टुकड़ों की बायोप्सी से हमें पता चला कि आंतों में व्हाइट फंगस है. उन्होंने कहा कि एंटीफंगल ट्रीटमेंट से मरीज को आराम मिला.

Share This Article