दो माह बाद उद्यानों के खुले ताले, 35 से अधिक उद्यान अब भी बंद

By AV NEWS

पार्क में वॉक रने पहुंचे लोग, बोले- यहां अब पौधारोपण भी करेंगे

उज्जैन।कोरोना कफ्र्यू के कारण शहर के सभी उद्यानों पर आमजनों का आवागमन भी प्रतिबंधित किया गया था इस कारण सुबह शाम वॉक करने वाले और उद्यानों में योग, ध्यान करने वाले लोगों ने घरों में रहकर वॉक और योग किया। अनलॉक होने के बाद शहर के कुछ उद्यान खुले हैं बाकि एक-दो दिनों में खुलेंगे। क्षीरसागर मॉर्निंग वॉक एसोसिएशन के संरक्षक भूपेन्द्र मालवीय ने बताया कि कोरोना कफ्र्यू के कारण घरों में रहकर ही मॉर्निंग वॉक किया।

उनकी एसोसिएशन में क्षेत्र के 100 सदस्य सम्मिलित हैं जो कोरोनाकाल के पूर्व प्रतिदिन क्षीरसागर उद्यान में आकर योग, ध्यान भी करते थे। अब कोरोना कफ्र्यू समाप्त हो चुका है। उद्यान के गेट पर लगे ताले खुल चुके हैं इसी कारण सदस्य मनीष शर्मा एडवोकेट, राजेश अग्रवाल कोषाध्यक्ष, सचिव गजेन्द्र जायसवाल, संदीप उपाध्याय, निलेश जैन के साथ प्रात: भ्रमण के लिये आये हैं। कोरोना कफ्र्यू के दौरान शहर के हालात देखकर संकल्प लिया है कि अब उद्यान में बड़े स्तर पर पौधारोपण भी करेंगे।

इधर शहर के कुछ पार्कों में सफाई बाकी, कल शाम तक खुल जाएंगे अधिकांश उद्यान

प्रशासन द्वारा अनलॉक की प्रक्रिया के तहत लोगों की सुविधा के लिये शहर के उद्यानों को खोलने की अनुमति जारी की है लेकिन उद्यानों में अभी सफाई नहीं होने के कारण अटल अनुभूति, राजीव गांधी उद्यान सहित अन्य उद्यानों को आमजन के लिये नहीं खोला गया है। शनिवार को पार्क और गार्डन खुलने की उम्मीद से लोग मॉर्निंग वॉक के लिए पहुंचे, लेकिन उन्हें कोठी रोड स्थित अटल अनुभूति उद्यान, इस्कॉन मंदिर के समीप स्थित राजीव गांधी उद्यान, ऋषि नगर स्थित यातायात पार्क सहित शहर के 35 बड़े पब्लिक पार्कों के गेट पर ताले मिले। वहीं लोगों की मानें तो पार्क के खुलने के फैसले से काफी राहत मिली है।

कल से मिलेगी सुविधा

आदेश के बाद शहर के सभी छोटे-बड़े पब्लिक पार्कों में साफ-सफाई का अभियान चलाया गया, जिसके आज दोपहर तक पूरा होने की उम्मीद है, कल से लोगों को सभी बड़े पब्लिक पार्क की सुविधा मिलेगी।

– विधु कौरव, उपयंत्री उद्यान ननि

Share This Article