धनतेरस पर जरूर करें ये काम

By AV NEWS

दिवाली पांच दिनों का त्‍योहार है जिसकी शुरुआत धनतेरस से होती है. हर साल कार्तिक मास की कृष्‍ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है. इस बार धनतेरस 23 अक्‍टूबर को है. धनतेरस के दिन खरीददारी करने का चलन है. इस दिन लोग अपनी सामर्थ्‍य के हिसाब से सोना, चांदी, बर्तन, सिक्‍के आदि खरीदकर घर लाते हैं.

माना जाता है कि धनतेरस पर इन चीजों की खरीदारी करने से माता लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और घर में समृद्धि बनी रहती है. लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनकी खरीददारी से इस दिन परहेज करना चाहिए. ये चीजें परिवार में समृद्धि नहीं, दरिद्रता और मुश्किलें ला सकती हैं. जानें इनके बारे में.

कांच के बर्तन

धनतेरस के दिन लोग बर्तनों की खरीद करते हैं. अगर आप भी बर्तन खरीदने का प्‍लान कर रहे हैं, तो कांच के बर्तन या डिनर सेट बिल्‍कुल न खरीदें. कांच का संबन्‍ध राहु से माना गया है. इस शुभ दिन पर राहु से जुड़ी चीजों को घर नहीं लाना चाहिए. इससे घर में तनाव की स्थितियां पैदा होती हैं. खर्चे बढ़ते हैं और दरिद्रता आती है.

नुकीली चीजें

कैंची, चाकू, सुई या किसी भी तरह की नुकीली चीजों को धनतेरस के दिन घर में खरीदकर नहीं लाना चाहिए. ये चीजें क्‍लेश की वजह बन सकती हैं. जहां अशांति रहती है, वहां कभी लक्ष्‍मी का वास नहीं होता है.

चीनी मिट्टी की चीजें

चीनी मिट्टी के शोपीस, बर्तन आदि को भी धनतेरस के दिन नहीं लाना चाहिए. इन चीजों को घर में लाना शुभ नहीं होता है. इन चीजों में स्‍थायित्‍व नहीं होता. ये चीजें कभी भी टूट-फूट सकती हैं. ऐसे में इनसे कभी बरकत नहीं आती. धनतेरस के दिन इन्‍हें कभी भी घर में नहीं लाना चाहिए.

लोहे की चीज

लोहे का संबन्‍ध शनि से माना गया है. धनतेरस के दिन लोहे से जुड़ी कोई भी चीज खरीदने से बचना चाहिए. इससे आपके घर में आर्थिक हानि हो सकती है. इसके अलावा एल्‍युमीनियम से जुड़ी चीजों को भी खरीदने से बचना चाहिए. एल्‍युमीनियम का संबन्‍ध भी राहु से माना गया है.

धनतेरस के दिन सोना, चांदी और बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन घर में ये चीजें लाने से बरकत होती है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन कुछ खास काम करने से घर में सुख-समृद्धि आती है. आइए जानते हैं कि इस दिन कौन से काम करना शुभ माना जाता है.

साबुत धनिया होता है शुभ

धनतेरस के दिन साबुत धनिया का उपाय बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन थोड़ा सा साबुत धनिया मां लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि को अर्पित करें. इसके बाद दोनों की पूजा करें और उन्हें अपनी मनोकामनाएं बताएं. अब इस धनिया को घर में किसी जगह मिट्टी में दबा दें. कुछ धनिया को लाल कपड़े में बांधकर, पैसे रखने वाली जगह पर रख दें. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सुख-समृद्धि और सम्मान आता है.

बताशे का भोग लगाएं

दिवाली के दिन पूरे विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. माना जाता है कि धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी को बताशे का भोग लगाना और भी लाभदायक होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. मुसीबतों से घिरा हुआ महसूस कर रहे हैं तो धनतेरस के दिन मां लक्ष्मी की पूजा करें और उन्हें बताशे का भोग जरूर लगाएं. इससे आर्थिक स्थिति में भी सुधार आने लगता है.

धनतेरस के दिन जलाएं दिए

मान्यता है कि धनतेरस के दिन दीपदान करने से भी आर्थिक स्थिति में सुधार होता है. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है. धनतेरस के दिन अपने मुख्य द्वार पर पांच-सात दीपक जलाकर इनकी दीप माला बनाएं. इससे घर में खुशियां आती हैं.

धनतेरस के दिन मुख्य द्वार में जरूर रखें ये 5 चीजें

स्वास्तिक

धनतेरस के दिन मुख्य द्वार में दोनों ओर स्वास्तिक का चिन्ह जरूर लगाएं। ये मां लक्ष्मी का प्रतीक चिन्ह माना जाता है। इस तरह के चिन्ह बनाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है।

बंधनवार

घर में किसी भी तरह का मांगलिक या फिर शुभ काम होने पर घर के मुख्य द्वार में बंदनवार जरूर लगाया जाता है। क्योंकि इससे मां लक्ष्मी जरूर प्रसन्न होकर घर में आगमन करती हैं। इसलिए धनतेरस से लेकर भैया दूज तक घर के मुख्य द्वार में आम, अशोक आदि का बंदनवार जरूर लगाएं।

मां लक्ष्मी के चरण

धनतेरस के दिन घर के मुख्य द्वार में मां लक्ष्मी के प्रतीकात्मक चरण जरूर लगाएं। यह आसानी से बाजार में मिल जाते हैं। मुख्य द्वार में मां लक्ष्मी के इस तरह से चरण लगाएं कि बाहर से अंदर जाते हुए प्रतीत हो।

घी का दीपक

धनतेरस के दिन से ही रोजाना मुख्य द्वार के बाएं ओर घी का दीपक जरूर जलाएं। इसे बाहर की ओर मुख करके रखें। इसके साथ घर में मौजूद हर कोई इसका दर्शन करें। माना जाता है कि इसके दर्शन करने से मां लक्ष्मी सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं।

मनी प्लांट का पौधा

घर के मुख्य द्वार में साफ सुथरा करके मनी प्लांट या फिर तुलसी का पौधा जरूर रखना चाहिए। धनतेरस के दिन सुबह से लेकर शाम तक बाहर रखें। इसके बाद घर के अंदर ही रखना चाहिए। घर के बाहर रखने से मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

Share This Article