परिवार या पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों को करे अपनी लिस्ट में शामिल

By AV NEWS

हर महीने में किसी खास जगह पर घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है. सर्द हवाओं के साथ दिसंबर का महीना शुरू होने वाला है और दिसंबर के महीने में भारत के कुछ विशेष हिस्सों में घूमना किसी सुहाने सफ़र से कम नहीं. अन्य महीनों के मुकाबले दिसंबर में लगभग सभी हिस्सों के पर्यटक स्थलों की सुन्दरता भी अपने चरम पर होती है. ऐसे कई लोग भी होते हैं, जो साल के आखरी महीने को सेलिब्रेट करने के लिए किसी ना किसी खूबसूरत जगह की तलाश में रहते हैं

अगर आप भी दिसंबर में अपने दोस्तों, परिवार या पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो बहुत कम पैसों में भारत की इन बेहतरीन जगहों पर घूमने जा सकते हैं और दिसंबर के महीने में सर्दियों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

1. कच्छ

कच्छ एक ऐतिहासिक शहर है जहां कई प्राचीन जगहें मौजूद हैं. आप दिसंबर के महीने में यह घूमने का प्लान बना सकते हैं. क्योंकि दिसंबर के महीने में कुच्छ का मौसम काफी अच्छा होता है. इसके अलावा, कच्छ अपने प्राचीन इतिहास के लिए भी जाना जाता है. इतिहास के अनुसार कादिर नाम का कच्छ का एक द्वीप हड़प्पा की खुदाई में मिला था.

कच्छ पर पहले सिंध के राजपूतों का शासन हुआ करता था, उसके बाद इस शहर पर लगभग 16वीं शताब्दी के अंत में मुगलों ने शासन किया था. फिर मुगलों के बाद में लखपति राजा और अंग्रेजों ने भी काफी समय तक राज किया था. इसलिए यहां घूमने के साथ-साथ कई ऐतिहासिक स्थान भी मौजूद हैं. अगर आप इतिहास में रुचि रखते हैं, तो एक बार कच्छ जिला क्षेत्र में मौजूद जगहों पर जरूर घूमें.

2. कसौली

वहां घूमने जाने से क्या फायदा, जहां अक्सर लोग भीड़ में घूमने के लिए पहुंच जाते हैं. क्यूं ना, दिसंबर के महीने में वहां घूमने पहुंचा जाए, जहां अक्सर बहुत कम लोग जाते हैं घूमने के लिए. जी हां, यहां बात हो रही है हिमाचल के कसौली के बारे में. एक छोटा सा हिल स्टेशन, जो प्रकृति के रोमांचक नज़ारे के लिए प्रसिद्ध है. शांति और सुकून से भरा कसौली फैमिली या पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट जगह है. ब्रिटिशों द्वारा निर्मित यहां के भव्य विक्टोरियन ईमारतें काफी प्रसिद्ध है. घने जंगल, झील और झरने इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं.

3. मनाली

जब भी आप छुट्टियों में घूमने का प्लान बनाते होंगे, तो यकीनन आपकी टूरिस्ट लिस्ट में हिमाचल, उत्तराखंड आदि जैसे पहाड़ी प्लेस जरूर शामिल होते होंगे. खासकर हिमाचल प्रदेश, यहां की वादियों में घूमना किसे पसंद नहीं होता है. लेकिन हिमाचल बहुत बड़ा है, जहां घूमने और देखने के लिए बहुत कुछ है. लेकिन पर्यटकों का हिमाचल का सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस मनाली है. ज्यादातर पर्यटक छुट्टियों में मनाली जाने का ही प्लान बनाते हैं. अगर आप दिसंबर में अपने दोस्तों के साथ पार्टी करने या फिर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप मनाली जा सकते हैं. क्योंकि इस महीने में मनाली घूमने का एक अलग ही मजा है.

4. शिलांग

अगर आप दिसंबर में घूमने के लिए नार्थ-ईस्ट की किसी बेहतरीन जगह की तलाश में है, तो शिलांग से अच्छी कोई जगह नहीं है. पूरे नार्थ-ईस्ट में दिसंबर के महीने में घूमने के लिए शिलांग एक बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन है. इस हिल स्टेशन पर घूमने के साथ-साथ आप यहां अनेक एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि शिलांग को घूमने के मामले में ‘पूर्व का स्कॉटलेंड’ भी कहा जाता है. अब, यक़ीनन बोला जा सकता है कि अगर आप दिसंबर के महीने में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो इन जगहों में से किसी ना किसी जगह आप ज़रूर घूमने जाना चाहेंगे.

5. गोवा

भारत में घूमने के स्थानों की सूची में गोवाहमेशा सबसे ऊपर है. गोवा का नाम आते ही हर युवा के चेहरे पर मुस्कान आ जाती है. यह छोटा केंद्र शासित प्रदेश ना केवल कई झोपड़ियों और पबों से भरा हुआ है, बल्कि यह देश में पार्टी करने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। गोवा में, दिसंबर के महीने में साल के अंत होने की कई पार्टियां होती है. इसके अलावा, आप पालोलेम में कश्ती करने का लुत्फ भी उठा सकते हैं. साथ ही, आप वागाटोर में केले की नाव की सवारी भी कर सकते हैं.

6. शिमला

शिमला, प्राकृतिक सुंदरता और घूमने के लिहाज से ये जगह बेस्ट है, जिसे आपको दिसंबर के महीने में जरूर घूमने जाना चाहिए. आपको बता दें कि यहां आपको हर ओर प्राकृतिक सुंदरता देखने को मिलेगी। यही कारण है कि यह जगह कई सफल भारतीय फिल्मों के लिए सेटिंग, भारत के ब्रिटिश शासन के दौरान शीतकालीन राजधानी भी थी. शिमला और उसके आसपास साहसिक गतिविधियों और पर्यटन स्थलों की अधिकता इसे भारत में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाती है. शिमला की एक दिलचस्प बात यह है कि यहां साल भर भीड़ रहती है. इसलिए यहां घूमने का प्लान बनाएं, तो साइड किक को होमस्टे में पहले से ही बुक कर लें.

जैलसमेर

अगर आप बर्फबारी या ठंड के मौसम में किसी सुहाने मौसम वाली जगह की सैर करना चाहते हैं। तो राजस्थान जाएं। जैसलमेर भी सर्दियों के मौसम में पर्यटकों से भरा रहता है। रेगिस्तान में कैंपिग के साथ ही पैरासेलिंग, क्वाड बाईकिंग और ड्यून बैशिंग कर सकते हैं। जैसलमेर में किला, थार म्यूजियम, जैन मंदिर, नथमल की हवेली जैसी कई सारी चीजे हैं घूमने के लिए।

जोधपुर

राजस्थान के ‘ब्लू सिटी’ जोधपुर को देखने के लिए सर्दी सबसे अच्छा समय है । 7 – 27 डिग्री सेल्सियस के बीच के तापमान के साथ, आप जोधपुर के प्रसिद्ध स्थलों को खुलकर देख सकते हैं। इनमें भव्य मेहरानगढ़ किला, शानदार उम्मेद भवन पैलेस और शांत महामंदिर मंदिर शामिल हैं, जहां आप घूमने जा सकते हैं।

Share This Article