पुलिसकर्मियों को आज से मिलेगा वीकली ऑफ

By AV NEWS

मध्‍य प्रदेश में पुलिसकर्मियों को आज से साप्ताहिक अवकाश मिलेगा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की घोषणा के बाद प्रदेश के डीजीपी ने पुलिसकर्मियों को अवकाश देने की शुरुआत कर दी है. पुलिस प्रशासन थानों में पुलिस बल की उपलब्धता को देखते हुए रोस्टर बनाकर  साप्ताहिक अवकाश देंगे.

पुलिस मुख्यालय ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कानून व्यवस्था, ड्यूटी में 24 घंटे तैनात रहने वाले पुलिस अधिकारियों-कर्मचारियों को सप्ताह में 1 दिन का साप्ताहिक अवकाश 7 अगस्त यानी सोमवार से दिया जाए. आदेश के मुताबिक, रात की ड्यूटी के बाद पूरे 24 घंटे का अवकाश रहेगा और अगले दिन सुबह 9 बजे ऑफिस आना होगा.

अवकाश अवधि में कोई भी जिले से बाहर नहीं जाएगा. साप्ताहिक अवकाश देने के लिए पुलिस अधीक्षक रोस्टर तैयार कर उसका पालन सुनिश्चित करेंगे. थाना प्रभारी की अनुपस्थिति में उनसे कनिष्ठ वरिष्ठ अधिकारी को थाने का प्रभार दिया जाएगा. लेकिन, जिले में वीवीआईपी के होने और कानून व्यवस्था की संभावित स्थिति को देखते हुए साप्ताहिक अवकाश में बदलाव किया जा सकेगा. जिले में कानून व्यवस्था की स्थिति को देखते हुए पुलिसकर्मी को साप्ताहिक अवकाश से वापस बुलाया जा सकेगा.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने किया ये ट्वीट

दूसरी ओर, पुलिसकर्मियों को मिलने वाले साप्ताहिक अवकाश पर पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने ट्वीट किया, ‘मुझे खुशी है कि आज से मध्य प्रदेश के पुलिसकर्मियों को फिर से साप्ताहिक अवकाश देने की व्यवस्था शुरू की जा रही है. मैंने मुख्यमंत्री के रूप में जनवरी 2019 में प्रदेश के पुलिसकर्मियों को यह अधिकार दिया था. लेकिन, शिवराज सरकार बनते ही पुलिसकर्मियों से उनका यह अधिकार छीन लिया गया था.’पूर्व सीएम कमलनाथ ने कहा,

‘यह बात इसलिए याद दिला रहा हूं कि नीयत को समझना जरूरी है. एक तरफ कांग्रेस है जिसने सरकार बनते ही पुलिसकर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिया, दूसरी तरफ भाजपा है, जिसे 18 साल तक साप्ताहिक अवकाश की याद नहीं आई, बल्कि उसने पुलिसकर्मियों का अधिकार छीना. साप्ताहिक अवकाश बहाल करके शिवराज सरकार पुलिसकर्मियों के साथ किए गए अन्याय का प्रायश्चित करने की कोशिश कर रही है. अगर यह प्रायश्चित सच्चे दिल से होता तब भी कोई बात थी, लेकिन पुलिसकर्मी अच्छी तरह जानते हैं कि यह तो मामा की चुनावी चाल है.’

Share This Article