पूरे देश में सोने की एक कीमत करने की तैयारी

By AV News

एजेंसी . नई दिल्ली। देश में हर राज्य, हर बड़े शहर में सोने का दाम अलग होता है। इसमें राज्यों की टैक्स की दर के अलावा और कई चीजें जुड़ी होती हैं। सूत्रों के मुताबिक जल्द सोने की एक देश एक दाम नीति लागू होने वाली है।

इस नीति के लागू होने के बाद सभी जगह सोने के भाव समान होंगे। इस नीति को जेम एंड ज्वैलरी काउंसिल ने भी समर्थन दिया है। बताया जा रहा है कि इसके लिए देशभर के तमाम बड़े आभूषण विक्रेता सहमत हो गए हैं।

खबरों के मुताबिक, सितंबर 2024 में होने वाली बैठक में इस नीति को लेकर आधिकारिक घोषणा हो सकती है। हालांकि, इस नीति को लागू करने और उसके बाद उत्पन्न होने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए स्वर्ण उद्योग नई योजना बना रहा है। दरअसल यह केंद्र सरकार की प्रस्तावित योजना है, जिसका लक्ष्य पूरे देश में एक समान सोने की कीमतें लागू करना है।

इस नीति के लागू होने के बाद आप देश के किसी भी कोने में सोने की खरीद-फरोख्त एक दाम पर होगी। इसके लिए सरकार नेशनल बुलियन एक्सचेंज यानी राष्ट्रीय सर्राफा एक्सचेंज स्थापित करेगी। इस एक्सचेंज के जरिए सोने की कीमत का निर्धारण होगा। इसके जरिये तय कीमत पर आभूषण विक्रेता सोना बेचेंगे।

घट सकते हैं सोने के दाम
इस नीति के लागू होने से बाजार में पारदर्शिता बढ़ेगी। सोने की कीमतों में अंतर कम होने की वजह से इसकी कीमतों में भी कमी आ सकती है। इसके अलावा अभी जो सोने की मनमानी कीमतें वसूलने की प्रवृत्ति पर भी लगाम लगेगी।

Share This Article