प्रसिद्ध अभिनेत्री ‘आशा पारेख’ को दिया जाएगा दादा साहब फाल्के अवार्ड

By AV NEWS

दादा साहब फाल्के पुरस्कार प्रसिद्ध अभिनेत्री आशा पारेख को दिया जाएगा। वह सिनेमा की सेवाओं के लिए 1992 में भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म श्री से सम्मानित भी कर चुकी हैं।यह जानकारी केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि हिंदी सिनेमा में उनके योगदान के लिए आशा को इस अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है। फिल्म इंडस्ट्री में कलाकारों के काम को सम्मानित करने के लिए हर साल दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड्स दिया जाता है।

अक्सर हिंदी फिल्मों के इतिहास में सबसे प्रभावशाली अभिनेताओं में से एक के रूप में माना जाता है, पारेख 1960 और 1970 के दशक में चरम पर थे। आशा पारेख ने अपने करियर की शुरुआत एक बाल कलाकार के रूप में की थी और उन्हें फिल्म निर्माता बिमल रॉय ने माँ (1952) में कास्ट किया था, जब वह 10 साल की थीं।

कुछ फिल्मों के बाद, अभिनेता ने अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए ब्रेक लिया और लेखक-निर्देशक में मुख्य अभिनेत्री के रूप में लौटीं।

नासिर हुसैन की दिल देके देखो (1959), जिसमें शम्मी कपूर भी थे। आशा और हुसैन ने एक साथ कई हिट फ़िल्में दीं – जब प्यार किसी से होता है (1961), फिर वही दिल लाया हूँ (1963), तीसरी मंजिल (1966) , बहारों के सपने (1967), प्यार का मौसम (1969), और कारवां (1971)।

राज खोसला की दो बदन (1966), चिराग (1969) और मैं तुलसी तेरे आंगन की (1978) और शक्ति सामंत की कटी पतंग के साथ, उनकी स्क्रीन छवि में बदलाव आया और उन्हें गंभीर, दुखद भूमिकाओं में उनके प्रदर्शन के लिए जाना जाता था।

आशा पारेख ने गुजराती, पंजाबी और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया है। 70 और 80 के दशक के उत्तरार्ध में, उन्हें उस समय ‘चरित्र भूमिकाएँ’ कहा जाने लगा था। इसके बाद उन्होंने टेलीविजन का माध्यम अपनाया और अपनी खुद की प्रोडक्शन कंपनी शुरू की। उन्होंने गुजराती धारावाहिक ज्योति (1990) का निर्देशन किया और पलाश के फूल, बाजे पायल, कोरा कागज़ और दाल में काला जैसे शो का निर्माण किया।

दादा साहब फाल्के पुरस्कार भारतीय सिनेमा का सर्वोच्च सम्मान है। पिछले प्राप्तकर्ताओं में राज कपूर, यश चोपड़ा, लता मंगेशकर, मृणाल सेन, अमिताभ बच्चन और विनोद खन्ना शामिल हैं। देविका रानी पहली विजेता थीं, जबकि अभिनेता रजनीकांत 2021 में प्रतिष्ठित सम्मान के सबसे हालिया विजेता हैं।

Share This Article