प्रेग्नेंसी में 9 दिन का रखने जा रही हैं व्रत, तो करें इन टिप्स को फॉलो

By AV NEWS

कई महिलाएं नवरात्रि में व्रत रखते हुए अपनी डाइट का कैसे ख्याल रखें इस बात को लेकर काफी परेशान रहती है। ऐसे में आज हम उन प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नवरात्रि के व्रत का डाइट प्लान लेकर आए हैं। जिसे फॉलो कर आप व्रत के दौरान भी अपने होने वाले बच्चे और खुद के हेल्थ का ध्यान रख पाएंगे।

1. संतुलित भोजन करें

व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं इस बात को सुनिश्चित करें कि उनके व्रत के खाने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और हेल्दी फेट शामिल हो। इस तरह के खाद्य पदार्थ आपको एनर्जी देने में मदद करेगा।

2.फल और सब्जियां

विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होती हैं। व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाओं को थोड़े-थोड़े समय पर फल खाएं। कई सब्जियां भी ऐसी होती है जो व्रत के दौरान अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ऐसे में आप अपने खाने में कई तरह के फलों और सब्जियों को शामिल करने की कोशिश करें।

3. ड्राई फ्रूट्स स्नैक में करें शामिल

नट्स प्रोटीन, हेल्दी फेट और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। अपनी एनर्जी को बनाए रखने के लिए बादाम, अखरोट, या पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट अपनी डाइट में शामिल करें।

4. डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध और दही जैसे डेयरी उत्पाद प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। लेकिन इस दौरान आप हाई शुगर या फेट वाले डेयरी प्रोडक्ट को खाने से बचें।

5. चाय, कॉफी से बचें

कैफीन आपके दिल की गति और हाई ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकता है जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को लेने से सख्त माना किया जाता है। ऐसे में आप व्रत के दौरान चाय, कॉफी और अन्य कैफीनयुक्त चीजें पीने से परहेज करें।

6. डीप फ्राई खाने से रहें दूर

व्रत के दौरान महिलाएं कुट्टू के आटे की पूरी, चिप्स जैसे डीप फ्राई फूड्स खाती हैं जो उनके सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए प्रेग्नेंसी में महिलाएं अपने खाने को डीप फ्राई करने से बचें और स्वस्थ खाना पकाने के तरीकों को चुनें।

7. कैलोरी इंटेक पर रखें ध्यान

व्रत के दौरान महिलाएं अपना ज्यादा ध्यान रखने के चक्कर में ज्यादा ही खाने लगती हैं। जिस कारण वो लिमिट से ज्यादा कैलोरी का सेवन करने लगती है। ऐसे में आप ज्यादा खाने से बचें ताकि अपच और बैचेनी की समस्या से बच सकते हैं।

8. खुद को हाइड्रेट रखें

व्रत के दौरान प्रेग्नेंट महिलाएं खुद को हाइड्रेट रखने की कोशिश करें। पानी, जूस, जैसे पेय अपनी डाइट में शामिल करें।

Share This Article