फ्रीगंज कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण की सूचना, होगा दुकानों का आवंटन!

By AV NEWS

मुख्यमंत्री कर चुके लोकार्पण इसलिए निकाला बीच का रास्ता

आचार संहिता लागू होने से पहले निर्माण का श्रेय लेने की होड़

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन:विधानसभा चुनाव की आचार संहिता इस माह के दूसरे सप्ताह बाद कभी लागू हो सकती है। इसका संकेत निर्माण कार्यों के भूमिपूजन और लोकार्पण कार्यक्रमों की होड़ से लिया जा रहा है। जल्दबाजी में कई खामियां भी सामने आ रही हैं।

नगर निगम द्वारा 3.68 करोड़ लागत से बनाए गए कॉम्प्लेक्स को लेकर विचित्र स्थिति सामने आई। सोमवार को इसका लोकार्पण करने की सूचना जारी कर दी गई, जबकि सीएम शिवराजसिंह चौहान इसका लोकार्पण 22 सितंबर को कर चुके हैं। हकीकत सामने आई तो लोकार्पण की जगह दुकानदारों को आवंटन पत्र जारी करने के समारोह में इसे बदल दिया।

फ्रीगंज में गुरुनानक मार्केट के सामने नगर निगम ने नया कॉम्प्लेक्स बनाया है। सोमवार को इसका लोकार्पण कार्यक्रम तय कर दिया गया। इसकी सूचना भी जारी कर दी गई। बाद में पता चला कि सीएम इसका लोकार्पण कर चुके हैं तो दोबारा लोकार्पण करने से निगम और भाजपा आलोचना की शिकार हो सकती है। आरटीओ के नए भवन के लोकार्पण से भी भाजपा को आलोचना का सामना करना पड़ रहा।

सूत्रों के मुताबिक निगम अब लोकार्पण की जगह दुकानदारों को आवंटन पत्र समारोह पूर्वक जारी करेगा ताकि इसका श्रेय भी लिया जा सके और आलोचना भी न हो। 3 करोड़ 68 लाख रुपयों से बने चार मंजिला कॉम्प्लेक्स में 32 दुकानें बनाई गई हैं, जिनमें से 31 का आवंटन हो गया और 1 बाकी है।

आज मंगलवार शाम को यह कार्यक्रम होगा। हालांकि क्षेत्रीय पार्षद ने लोकार्पण की सूचना सभी को दी है। आज शाम को ही वार्ड 40 और 41 में 32 करोड़ लागत से बनी पानी की टंकी और पाइपलाइन का लोकार्पण भी किया जाएगा।

क्या लोकार्पण का बनाया दबाव?

गुरुनानक मार्केट के सामने कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण का दबाव किसने बनाया, इसको लेकर निगम के गलियारे में चर्चा चल पड़ी है। दरअसल, जनप्रतिनिधि विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होने से पहले लोकार्पण और भूमिपूजन का श्रेय लेने की कोशिश कर रहे ताकि चुनाव में विकास कार्य दिखाकर वोट जुटा सकें। इसी कड़ी में कॉम्प्लेक्स का दोबारा लोकार्पण करने की योजना बनाई गई।

अंकपात क्षेत्र की सड़कों का होगा चौड़ीकरण और नवीनीकरण

अंकपात क्षेत्र की सड़कों का चौड़ीकरण और नवीनीकरण जल्द किया जाएगा ताकि मंदिरों में दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानी न आए। यह घोषणा महापौर मुकेश टटवाल ने सोमवार को वार्ड 2 स्थित राधा मोहन की गली में मुख्यमंत्री संजीवनी क्लीनिक के लोकार्पण समारोह में कही।

भैरवगढ़ और अंकपात क्षेत्र में मंदिरों की संख्या अधिक है। कालभैरव मंदिर, गढ़कालिका माता मंदिर, अंगारेश्वर मंदिर, सिद्धनाथ मंदिर, विक्रांत भैरव, महर्षि सांदीपनी आश्रम, श्री रामजनार्दन मंदिर आदि मंदिर हैं। इस कारण सड़कों पर दर्शनार्थियों का दबाव बढ़ गया है। सोमवार को वार्ड 2 के अंतर्गत बने संजीवनी क्लीनिक का भूमिपूजन किया गया। सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, एमआईसी सदस्य शिवेंद्र तिवारी, प्रकाश शर्मा और क्षेत्रीय पार्षद हेमंत गेहलोत उपस्थित थे।

हां लोकार्पण हो चुका, आवंटन पत्र वितरित करेंगे

नए कॉम्प्लेक्स में जिन लोगों को दुकानें आवंटित कर चुके हैं, उनको आवंटन पत्र जारी करेंगे। यह सही है कि लोकार्पण सीएम 22 सितंबर को मेघदूत वन पार्किंग के लोकार्पण कार्यक्रम में कर चुके हैं।
मुकेश टटवाल, महापौर

Share This Article