बाइडेन अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर

By AV NEWS

जो बाइडन ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2024 से अपना नाम वापस ले लिया है। 81 वर्षीय अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की मानसिक सेहत का जिक्र करते हुए रिपबल्किन खेमे की तरफ से लगातार उनके प्रत्याशी बने रहने पर सवाल खड़े किए जा रहे थे। इसी बीच रविवार देर रात आई खबर के मुताबिक बाइडन ने अपना अभियान समाप्त करने का एलान किया। बाइडन ने विस्तार से लिखे देशवासियों के नाम पत्र में अपने इस फैसले को सार्वजनिक किया।

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक एक सूत्र ने नाम न बताने की शर्त पर बताया, ‘कल रात संदेश दिया गया कि चुनाव प्रचार का काम तेज गति से आगे बढ़ाया जाए। हालांकि, आज दोपहर करीब 1:45 बजे राष्ट्रपति बाइडन ने अपनी वरिष्ठ टीम को बताया कि उन्होंने चुनाव लड़नो लेकर अपने विचार बदल लिए हैं।

राष्ट्रपति बाइडन ने पार्टी अपनी उम्मीदवारी समाप्त करने की घोषणा के बाद ट्वीट कर कहा, मैं डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार के लिए कमला हैरिस का पूरा समर्थन करता हूं। यह सही समय है कि डोनाल्ड ट्रंप को हराने के लिए लोग साथ आएं। बाइडन ने लिखा, 2020 में पार्टी के उम्मीदवार के रूप में मेरा पहला निर्णय कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति के रूप में चुनना था। और यह मेरा अब तक का सबसे अच्छा निर्णय है।

आज मैं कमला को इस वर्ष हमारी पार्टी का उम्मीदवार बनाने के लिए अपना पूर्ण समर्थन देना चाहता हूं। नाम वापस लेने के साथ ही बाइडन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से कमला हैरिस के नाम का अनुमोदन भी किया। भारतीय-अफ्रीकी मूल की कमला हैरिस ने अनुमोदन के लिए आभार प्रकट किया और कहा कि डेमोक्रेट्स को जीत दिलाने में कोई कसर बाकी नहीं रखेंगी।

उन्होंने बाइडन के फैसले को देशभक्ति के उच्चतम आदर्शों में एक करार दिया। गौरतलब है कि बाइडन ने अमेरिका में पांच नवंबर को होने वाले मतदान से चार महीने पहले नाम वापस लेने की घोषणा की है। उन्होंने अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस को धन्यवाद देते हुए ‘असाधारण साथी’ करार दिया।

Share This Article