मध्यप्रदेश में दो नए जिलों के प्रस्ताव पर लगी मुहर,आदेश जारी

By AV NEWS

MP में अब 55 जिले

भोपाल : मध्य प्रदेश सरकार ने मैहर और पांढुर्णा को नया जिला बनाने से जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। इन दोनों को जिला बनाने का ऐलान पहले ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कर चुके हैं। सीएम शिवराज सिंह के ऐलान पर राजस्व विभाग ने मुहर लगा दी है।

पांढुर्णा और सौसर को मिलाकर पांढुर्णा नया जिला बनेगा।मध्य प्रदेश  में अब कुल मिलाकर 55 ज़िले हो चुके हैं. इसके पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 4 मार्च को रीवा जिले से अलग करके मऊगंज को नया जिला बनाने की घोषणा की थी.

पांढुर्णा तहसील के 74 और सौसर तहसील के 137 हलकों को मिलाकर पांढुर्णा नया जिला बनेगा । वहीं मैहर, अमरपाटन और रामनगर को मिलाकर मैहर नया जिला बनेगा। शिवराज सरकार ने आचार संहिता लगने से पहले अपने फैसले पर अमल किया है।

सीएम शिवराज ने इसी साल पांढुर्णा को मध्य प्रदेश का 55वां जिला बनाने का ऐलान किया था। इस जिले में पांढुर्णा के अलावा सौसर विधानसभा सीट भी है यानी कांग्रेस के कब्जे वाली इन दोनों सीटों पर शिवराज सिंह चौहान ने जिला बनाकर बड़ा दांव खेला है। 29 लोकसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में छिंदवाड़ा से कांग्रेस के अकेले सांसद कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ आते हैं।

उधर, मैहर को जिला बनाने की यह मांग लंबे समय से चली आ रही थी। कई बार तो सीएम का दौरा मैहर के लिए बना और स्थगित हो गया था लेकिन सितंबर में जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान सीएम ने वर्चुअली ऐलान किया किया था मैहर अब मध्य प्रदेश का नया जिला होगा।

Share This Article