महाकाल की नगरी को CM शिवराज की सौगात

By AV NEWS

मुख्यमंत्री ने महाकालेश्वर मंदिर भक्त निवास का भमिपूजन पूजन किया

3 लाख युवाओं को 2300 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण किया वितरित

अक्षरविश्व न्यूज. उज्जैन बाबा महाकाल की नगरी में करोड़ों रुपये के निर्माण कार्यों का भूमिपूजन करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान पहुंच गए हैं। सीएम चौहान ने मेघदूत पार्किंग की पट्टिका का अनावरण कर लोकार्पण किया। सीएम ने दीप प्रज्जवलित कर राज्य स्तरीय रोजगार दिवस का शुभारंभ किया।विभिन्न स्व-रोजगार योजनाओं के 3 लाख से अधिक युवाओं को 2300 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण वितरण किया।

500 करोड़ रु. के महाकाल भक्त निवास का भूमिपूजन कर मेघदूत वन पार्किंग का लोकार्पण किया । आयोजन स्थल मेघदूत वन पार्किंग चौराहा और इंदौर रोड को भगवा झंडों से पाटा गया है। पंडाल में सीएम चौहान विभिन्न जिलों की 1708 एमएसएमई इकाईयों और 10 से 50 करोड़ की निवेश वाली 43 इकाईयों का लोकार्पण भी किया । 307 एमएसएमई इकाईयों का भूमिपूजन और 17 क्लस्टर तथा 26 विभागीय औद्योगिक क्षेत्रों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया ।

इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव, एमएसएमई मंत्री ओमप्रकाश सखलेचा, सांसद अनिल फिरोजिया, विधायक पारस जैन, महापौर मुकेश टटवाल, उज्जैन विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष श्याम बंसल, निगम अध्यक्ष कलावती यादव,  कलेक्टर कुमार पुरषोत्तम मौजूद रहे।

सीएम ने कहा जिस महाकाल महालोक ने उज्जैन की तस्वीर बदल दी उसे लेकर कांग्रेस झूठ और भ्रष्टाचार के आरोप लगा रही है। उन्हें नहीं पता कि बाबा महाकाल झूठ बोलने वाले को भस्म कर देते हैं। मैं अपने चाहने वालों से डमरू भी लूंगा, त्रिशूल भी लूंगा और जरूरत पड़ी तो भगवान महाकाल की भक्ति मैं भी रम जाऊँगा।

सीएम ने कहा कि लाडली बहना योजना ने बहनों की जिंदगी बदल दी है। लाडली बहना के माध्यम से मैंने आपको पैसा नहीं दिया है, बल्कि आपका सम्मान आपको लौटाया है। यह योजना नहीं आपकी जिंदगी बदलने का प्रयास है। जो इस योजना में शामिल होने से छूट गई उन्हें भी इस योजना में शामिल कर लाभ जरूर पहुंचाऊंगा।

भूमिपूजन स्थल पर रातोंरात काम: महाकाल भक्त निवास निर्माण कार्य का भूमिपूजन करने के लिए ताबड़तोड़ व्यवस्था की गई। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम, एडीएम अनुकूल जैन, मंदिर प्रशासक संदीप सोनी ने अधिकारियों के साथ तैयारियों का जायजा लिया। शाम से तैयारी का दौर शुरू हुआ जो रात भर चला।

550 करोड़ का भक्त निवास.. महाकाल मंदिर से सवा किमी दूर 550 करोड़ रुपयों की लागत से बनने वाला महाकाल भक्त निवास भक्तों के दान से आकार ले सकेगा। एक कमरे के निर्माण पर 10 लाख रुपए का खर्च आएगा। दानदाता अपनी क्षमता के अनुसार कमरे बनवा सकेंगे।

भक्त निवास परिसर में दानदाताओं के नाम प्रदर्शित किए जाएंगे। हरिफाटक ओवरब्रिज से पहले 18.65 एकड़ जमीन पर इसे बनाया जाएगा। परिसर में पार्किंग सहित 16 ब्लॉक (अतिथि निवास भवन) बनेंगे, जिनमें 2000 कमरे होंगे। ये कमरे भक्तों की दानराशि से बनाए जाएंगे। यूडीए इसे निर्माण एजेंसी के तौर पर बनाएगा। इसके लिए यूडीए ने 24.56 करोड़ का टेंडर लगाया है।

प्रवेश से रोका तो नारेबाजी… कार्यक्रम स्थल पर पुलिस द्वारा व्यवस्था बनाये रखने के लिए सख्ती रखी गई। इसके लिए आरक्षित स्थान पर आमंत्रितों को ही प्रवेश दिया जा रहा था। आरक्षित स्थान पर प्रवेश करने से भाजपा दीनदयाल मंडल के अध्यक्ष परेश कुलकर्णी को रोक दिया तो उन्होंने और उनके समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की। वरिष्ठ नेताओं की समझाइश पर मामला शांत हुआ।

Share This Article