महाकाल के आंगन में कल शिवराज बरसाएंगे सौगात…

By AV NEWS

नीलकंठ द्वार का होगा शुभारंभ, अब शिखर दर्शन भी कर सकेंगे श्रद्धालु, मंदिर में प्रवेश के लिए बनी टनल का होगा लोकार्पण

महाकाल के आंगन में कल शिवराज बरसाएंगे सौगात…

284 करोड़ के यूनिटी मॉल और फेसिलिटी सेंटर थ्री का करेंगे भूमिपूजन…

गुरुवार शाम करीब 7 बजे इंदौर से बाय रोड आएंगे सीएम मंदिर के पास लेंगे सभा..

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:प्रदेश के सीएम शिवराजसिंह चौहान गुरुवार को महाकाल मंदिर के आंगन से कई सौगातें देंगे। नीलकंठ द्वार का शुभारंभ करेंगे और नए अन्नक्षेत्र भवन का सहित मंदिर में प्रवेश के लिए बनी टनल का लोकार्पण करेंगे। महाराजवाड़ा भवन के पास शांति वन और शिखर दर्शन का लोकार्पण भी होगा।

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता शुक्रवार से लागू होने की संभावना है। इसके पूर्व ही सीएम शिवराजसिंह चौहान महाकाल भक्तों को सौगातें देंगे। प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत वे शाम करीब 7 बजे इंदौर से कार द्वारा आएंगे और सीधे महाकाल मंदिर पहुंचेंगे। प्रस्तावित कायक्रम के अनुसार सबसे पहले वे नीलकंठ द्वार का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद अत्याधुनिक सुविधाओं वाले देश के सबसे बड़े अन्नक्षेत्र भवन का लोकार्पण करेंगे।

प्रशासन ने इसकी तैयारी कर ली है। गुरुवार को ही सीएम महाकाल शिखर दर्शन का शुभारंभ करेंगे। महाराजवाड़ा भवन के पीछे और बड़ा गणेश मंदिर के पास शांति वन बनाया गया है। यहीं से श्रद्धालु अब शिखर दर्शन कर सकेंगे। सीएम इसका भी लोकार्पण करेंगे। इसी दौरान सीएम 284 करोड़ लागत के यूनिटी मॉल और महाकाल मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों की सुविधा के लिए बनने वाले फेसिलिटी सेंटर थ्री का भूमिपूजन भी करेंगे।

महाकाल की शयन आरती में होंगे शामिल

प्रस्तावित कार्यक्रम के तहत सीएम शिवराजसिंह चौहान नीलकंठ द्वार का लोकार्पण करने के बाद कार्ट द्वारा त्रिवेणी संग्रहालय और अन्नक्षेत्र भवन पहुंचेंगे। वे भगवान महाकाल की शयन आरती में भी शामिल होंगे। मंचीय कार्यक्रम रात में ही होंगे।

शिखर दर्शन परिसर में होगी सभा

महाराजवाड़ा भवन को हेरिटेज होटल का रूप दिया गया है। सीएम इसको भी देखेंगे और लोकार्पण करेंगे। इसके पास ही शिखर दर्शन की सुंदर जगह विकसित की गई है। सीएम यहां सभा लेंगे और भावी योजनाओं के बारे में जानकारी भी देंगे। इसके पहले फेसिलिटी सेंटर थ्री के निर्माण का भूमिपूजन भी सीएम करेंगे।

यूनिटी मॉल निर्माण का ठेका देने की तैयारी

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर बनी योजना के तहत इंदौर रोड पर हरिफाटक ओवरब्रिज के पास 284 करोड़ लागत से यूनिटी मॉल बनाया जाएगा। यह मध्यप्रदेश का एकमात्र होगा। सीएम शिवराजसिंह चौहान के निर्देश पर महाकाल नगरी का चयन इसके लिए किया गया है। यूडीए को इसकी निर्माण एजेंसी बनाया गया है। यूडीए द्वारा निर्माण का ठेका देने की तैयारी भी कर ली गई है।

अन्नक्षेत्र में सबसे पहले दिव्यांग करेंगे भोजन

महाकाल मंदिर के लिए बने नए अन्नक्षेत्र भवन का लोकार्पण भी सीएम करेंगे। अग्रवाल ग्रुप ने इसे चमलीदेवी के नाम से बनवाया है। वे इसे मंदिर प्रबंध समिति को हैंडओवर करेंगे। लोकार्पण समारोह में सबसे पहले करीब 150 दिव्यांग बच्चों और महिलाओं को भोजन कराया जाएगा। इसके साथ ही सीएम सहित वीआईपी भी भोजन करेंगे। अन्नक्षेत्र में अत्याधुनिक मशीनों से भोजन बनेगा और बर्तन भी ऑटोमेटिक मशीन से साफ होंगे।

उज्जैन मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन निरस्त

उज्जैन में 5 अक्टूबर को सीएम शिवराजसिंह चौहान के प्रस्तावित कार्यक्रमों में से सरकारी मेडिकल कॉलेज के भूमिपूजन निरस्त कर दिया गया है। शहर में गुरुवार को मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखने की भी तैयारी की गई है। इसके लिए दावा किया गया था कि मेडिकल कॉलेज का निर्माण इंजीनियरिंग कॉलेज की जमीन पर होगा। बताया गया कि मेडिकल कॉलेज बिल्डिंग की फाइनल ड्राइंग – डिजाइन और क्वालिटी कंट्रोल के लिए सीई पीडब्ल्यूडी परिक्षेत्र इंदौर की ओर से तीसरी बार टेंडर जारी कर दिया है। इस बीच सीएम कार्यालय से जारी एक पत्र ने मेडिकल कॉलेज के भूमिपूजन के संबंध में स्थिति स्पष्ट हो गई।

मुख्यमंत्री के उप सचिव महीप तेजस्वी द्वारा जारी एक संशोधित पत्र में कहा गया है कि मेडिकल कॉलेज का भूमिपूजन कार्यक्रम को अपरिहार्य कारणों से स्थगित किया गया है। बता दें कि मेडिकल कॉलेज के लिए इंजीनियरिंग कॉलेज की जमीन देने के मामले में उच्च न्यायालय में याचिका दायर की गई है। इस पर न्यायालय ने संबंधित पक्षों को नोटिस जारी किए है।

Share This Article