मूंग के ये फायदे जान कर हो जायेंगे हैरान

By AV NEWS

मूंग दाल सबसे लोकप्रिय शाकाहारी सुपरफूड्स में से एक है। यह उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है। उच्च प्रोटीन सामग्री ऊतकों के निर्माण और मरम्मत और मांसपेशियों, हड्डियों, उपास्थि, रक्त और त्वचा के निर्माण में योगदान करती है। पकी हुई मूंग दाल को 100 ग्राम परोसने से आपको लगभग 6 ग्राम प्रोटीन मिल सकता है।

इसमें कुछ मात्रा में विटामिन ई, सी और के भी होता है। भारतीय आहार का एक अभिन्न अंग; यह अविश्वसनीय रूप से हल्का और पचाने में आसान है। अन्य दालों की तुलना में, इस पीली दाल में कार्ब्स की मात्रा कम होती है, जो इसे एक स्वास्थ्यवर्धक विकल्प बनाती है।

यदि आप मूंग की दाल का सेवन सिर्फ बीमार पडऩे पर ही करते हैं तो इस के ये फायदे जान कर इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाने को मजबूर हो जाएंगे

मूंग दाल में फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और कई विटामिंस के साथसाथ जिंक भी होता है जो पाचन को सही रखने के साथसाथ इम्युनिटी को भी बढ़ाता है। अंकुरित मूंग खाना ज्यादा फायदेमंद होता है, क्योंकि इस में कैलोरी कम व फ्री एमिनो ऐसिड्स और ऐंटीऔक्सीडैंट्स की मात्रा ज्यादा होती है।

स्प्राउटेड मूंग में ऐंटीऔक्सीडैंट्स भरपूर पाया जाता है इसलिए इस का नियमित सेवन डाईबिटीज, हार्ट डिसीज और कुछ प्रकार के कैंसर होने का खतरा कुछ हद तक कम कर देता है।

मूंग दाल बैड कोलैस्ट्रौल को भी नियंत्रित करती है इसलिए दिल की बीमारी होने का खतरा भी कम हो जाता है।

इस में पोटैशियम, मैग्नीशियम और फाइबर भी भरपूर मात्रा में होता है और कुछ शोधों में यह बात सामने आई है कि इन से युक्त पदार्थों का सेवन हाई ब्लडप्रैशर को नियंत्रित रखता है।

मूंग दाल में पेक्टीन नामक सौल्यूबल फाइबर होता है जो पाचनतंत्र को दुरुस्त रखने के साथसाथ वजन को भी नियंत्रण में रखता है। इस का नियमित सेवन आंतों में गुड बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाने का भी काम करता है।

चूंकि इस में आयरन भी होता है इसलिए डाक्टर की सलाह से गर्भावस्था में इस का सेवन जरूर करें।

Share This Article