यह सिस्टम की बड़ी खामी, 20 साल तक अवैध कब्जे पर किसी का ध्यान नहीं….

By AV NEWS

यह सिस्टम की बड़ी खामी, 20 साल तक अवैध कब्जे पर किसी का ध्यान नहीं….

उच्च दबाव गैस पाईप लाईन पर था पक्का निर्माण

अक्षरविश्व न्यूज . उज्जैन:बालिका से दुष्कर्म के आरोपी अवैध कब्जा हटा देने से लगभग सभी खुशी जाहिर कर रहे है। अफसर भी भले कार्रवाई के बाद सीना चौडा कर रहे है। यह सिस्टम की खामी है कि 20 साल अवैध कब्जे पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। छोटी सी गुमटी की आड में दो हजार वर्गफीट जमीन पर कब्जा हो गया। विद्युत कंपनी ने अवैध स्थान पर कनेक्शन भी दे रखा था। केवल यही नहीं कब्जे का फैलाव उस स्थान तक कर लिया गया था,जहां से उच्च दबाव की गैस पाईप लाईन गुजर रही थी।

आज-कल,आज-कल के बीच नगर निगम की टीम ने पुलिस की मौजूदगी में उस स्थान को हटा दिया,जहां 15 साल की लड़की से दुष्कर्म के आरोपी भरत सोनी और उसका परिवार अवैध तौर निर्मित झोपड़े में रहता था। देवास रोड को नानाखेड़ा से जोडऩे वाले मार्ग एमआर-2 पर पर्यटन विभाग की होटल के ठीक सामने यह कब्जा था। हरे-भरे वृक्ष,टीन शीट्स और ग्रीन नेट से कवर यह स्थान बाहर से झोपड़ी जैसा लगता है लेकिन अंदर टीवी से लेकर कूलर, पंखा सारी सुविधाएं जुटा रखी थी।

हैरानी इस बात कि महाकालेश्वर मंदिर जाने के लिए अधिकांश प्रशासनिक अधिकारी,पुलिस अधिकारी इस मार्ग का ही उपयोग करते रहे है। किसी की निगाह मुख्य मार्ग पर झोपड़ीनुमा करीब दो हजार वर्गफीट जमीन के कब्जे नहीं गई। आए दिन छोटे-छोटे अतिक्रमण को हटाकर आत्म प्रशंसा करने वाले नगर निगम के अमले को यह अतिक्रमण इतने वर्षो में नहीं दिखाई नहीं दिया।

विद्युत कनेक्शन वृक्ष पर मीटर

कई बार आम आदमी को वैध स्थान पर बिजली का कनेक्शन लेने में सैकड़ों चक्कर लगाने के साथ नेता-अफसरों से आवेदन-निवेदन करना पड़ता है। देवास रोड़ स्थित पाश्र्वनाथ सिटी के रहवासियों को उचित राशि देने के प्रस्ताव के बाद भी आवश्यक वोल्ट अनुसार कनेक्शन नहीं मिल रहे है। वही विद्युत कंपनी ने अवैध स्थान पर बिजली का कनेक्शन दे रखा था। इतना ही नहीं बिजली का मीटर भी झोपड़ी के बाहर वृक्ष के तने पर लगा रखा था। झोपड़े में मनोरंजन के लिए डीटीएच कनेक्शन भी था।

जमीन में गैस पाइप लाइन उपर पक्का निर्माण

कब्जाधारियों ने अतिक्रमण को इतना अधिक फैला लिया था कि जमीन के उपर पक्का निर्माण, इसके नीचे उच्च उच्च दबाव की गैस पाईप लाईन है। गैस कंपनी ने भी कभी इस पर गौर नहीं किया। बता दें कि गैस की पाईप लाईन अतिसंवेदनशील होती है। ऐसे में इससे छेडख़ानी घातक हो सकती है।

पुलिस भी लापरवाह रही

बालिका से दुष्कर्म करने वाले दरिंदे ऑटो ड्राइवर भरत सोनी की पुलिस ने ही पूरी कुंडली खंगाली तो इसमें पुलिस की लापरवाही उजागर हो गई। अफसरों के मुताबिक आरोपी उसके दो भाई-भाभी और माता-पिता के साथ अवंतिका होटल के पास सड़क किनारे खाली पड़ी करीब दो हजार वर्गफीट जमीन पर कब्जा कर लिया था। वे पिछले 20 साल से यहां रह रहे थे। आरोपी रात में नशा कर गुंडागर्दी करते हुए ऑटो रिक्शा चलाता था।

आरोपी के एक भाई की जिसकी एक्सीडेंट में मौत हो चुकी है वह नानाखेड़ा थाना पुलिस का हिस्ट्रीशीटर रहा है। आरोपी भरत भी उसके दम पर नानाखेड़ा क्षेत्र में बेखौफ होकर लोगों को डराता-धमकाता था। इतना सब होने के बाद भी पुलिस ने कभी अपने स्तर पर कोई कार्रवाई नहीं की।

वही अवैध अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम को अवगत नहीं कराया। आरोपी इसका लाभ उठाता रहा। वहीं इस क्षेत्र के रहने वाले कुछ लोगों का आरोप है कि अवैध कब्जा कर बनाए गए झोपड़े में अनैतिक और अनुचित गतिविधियां भी होती रहती थी। किसी को शंका नहीं हो इसके लिए देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित कर पूजा-पाठ की जाती थी। प्रशासन ने भगवान की मूर्तियों को विधि-विधान से हटाकर अन्य जगह स्थापित कर दिया है।

Share This Article