रक्षाबंधन के खास त्यौहार पर लगाइए ये नए और आसान मेहंदी के डिजाइन

By AV News

भाई-बहन के प्यारे रिश्ते को मनाने वाला त्योहार यानी रक्षा बंधन  का त्योहार आ चुका है. पूरे देश में इस साल भाई-बहन के प्‍यार  के प्रतीक का यह त्‍योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. हिंदू कैलेंडर के अनुसार सावन महीने की पूर्णिमा तिथि को रक्षा बंधन मनाया जाता है. रक्षा बंधन के अवसर पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर रक्षासूत्र या राखी बांधती हैं और उनके अच्छी सेहत, लंबी उम्र और खुशहाल जीवन कामना करती हैं. इसके बदले में भाई अपनी बहन की उम्र भर रक्षा करने का वादा करता है. राखी से इस शुभ पर्व पर भाई अपनी बहनों को गिफ्ट्स/तोहफें देते हैं. रक्षा बंधन के दिन बहनें अपने भाई का मुंह मीठा कराने के लिए स्वादिष्ट मिठाइयां और पकवान बनाती हैं. इसके साथ ही इस पर्व की शुभता बढ़ाने के लिए बहनें अपनी हथेली पर मेहंदी भी रचाती हैं.

अगर आप इस रक्षाबंधन पर मेहंदी की ट्रेंडी और लेटेस्ट डिजाइन देख रही है तो यहां हम आपके लिए मेहंदी की लेटेस्ट डिजाइन लेकर आए है। इन डिजाइन को आप ट्राई कर सकते हैं। हम यहां आपके लिए कुछ तस्वीरों के माध्यम से मेहंदी की नई-नई डिजाइन बताएंगे। तो इस बार सावन में रक्षाबंधन के खास त्यौहार पर लगाइए ये नए और आसान मेहंदी के डिजाइन।

 कंगन स्टाइल की मेहंदी लगा सकती हैं। इसके लिए कलाई के दोनों तरफ मेहंदी लगाएं। ये कंगन की तरह दिखाई देगी। इस तरह की मेहंदी डिजाइन आपके हाथों पर खूब जचेगी।

ट्रेडिशनल मोर डिजाइन की मेहंदी लगाएं. इस मेहंदी के डिजाइन में मोर बनाए जाते हैं। ये बहुत ही सुंदर दिखते हैं। इस मेहंदी डिजाइन के साथ आप उंगलियों को खाली रख सकते हैं या भरा हुआ मेहंदी का डिजाइन लगा सकते हैं।

मंडला मेहंदी ये मेहंदी डिजाइन इन दिनों खूब ट्रेंड में है। आप मंडला मेहंदी से भी हाथों को सजा सकती हैं। ये मेहंदी का डिजाइन बहुत ही सिंपल और एलिगेंट लगता है।

फ्लोरल मेहंदी हर महिला की पहली पसंद होती है. आपको बता दें कि मेहंदी की यह डिजायन हमेशा ही ट्रेंड में बनी रहती है. इस रक्षाबंधन को आप एक बार फिर से इस डिजाइन की मेहंदी को जरूर ट्राई करें. यह मेहंदी लगाने में जितनी आसान होती है, रचने के बाद हाथों पर भी उतनी ही सुंदर लगती है.

शेडेड मेहंदी की डिजाइन भी हाथों पर खूबसूरत लगती है. मेहंदी लगाने वालों ये डिजाइन हमेशा ही पसंद आती है. हर किसी के लिए हमेशा ही शेडेड मेहंदी महिलाओं के लिए बेस्ट ऑप्शन होता है. इस डिजाइन को बनाने के लिए पहले बाहर की ओर से आउटलाइन देते हैं और फिर अंदर से शेडेड डाले जाते हैं.

बेल की डिजाइनें वाली मेहंदी लगाना अक्सर लड़कियां काफी पसंद करता है. दरअसल यह मेहंदी की डिजाइन दिखने में काफी सुंदर लगने के कारण इसको लगाया जाता है साथ ही लगाने में भी काफी आसान होती है. आपको बता दें कि कम मेहनत में लगने के साथ ही यह डिजाइन ज्यादा स्टाइलिश भी नजक आती है.

एरोबिक डिजाइन वाली मेहंदी पिछले काफी समय से पसंद की जा रही है. ऐसा माना जाता है कि जिन महिलाओं के पास मेहंदी लगवाने का कम टाइम होता है, उनके लिए ये बेस्ट होती है. एरोबिक मेहंदी में बहुत सिंपल और सुन्दर डिजाइंस होने के साथ—साथ इसे बनाने में समय भी कम लगता है.

मेहंदी के रंग को गाढ़ा करने के लिए मिलाए गए केमिकल्स के कारण साइड इफेक्ट्स का खतरा बढ़ जाता है. मेहंदी में रंग गाढ़ा करने के लिए पीपीडी यानी पैरा फेनाइलनेंडियामान मिलाया जाता है जो स्किन और आंखों के लिए हानिकारक हो सकता है. हालांकि मेहंदी लगवाते समय उसके साइड इफेक्ट से बचने के लिए अपनी स्किन का ध्यान रखने के लिए कुछ उपाय अपनाए जा सकते हैं.

मेहंदी लगवाने से पहले जान लें ये 

पैच टेस्ट करा लें
मेहंदी लगवाने का प्लान है तो हाथों पर मेहंदी रचवाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करा लेना चाहिए. हथेली पर मेहंदी से एक छोटा सा डॉट बनवाए और देखें कि इसके कारण खुजली या इरिटेशन जैसी प्रॉब्लम तो नहीं हो रही है.

एलर्जी की दवा ले
मेहंदी लगवाने के बाद अगर स्किन पर जलन, रैशेज या रेडनेस दिखाई पड़े तो मेहंदी को तुरंत धो लें और एलर्जी की दवा खाएं. इससे एलर्जी को बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी.

डॉक्टर की मदद लें
मेहंदी लगवाने के बाद अगर स्किन में किसी तरह की प्रोब्लम हो रही हो, जैसे इचिंग, जलन या चकत्ते पड़ गए हों तो तुरंत डॉक्टर की मदद लेनी चाहिए. कभी कभी केमिकल्स के कारण हुई एलर्जी खतरनाक लेवल तक पहुंच सकती है.

घर पर बनी मेहंदी लगवाएं
केमिकल्स रिएक्शन से बचने के लिए आप घर में मेहंदी का पेस्ट तैयार कर कोर्न में भर कर उसका इस्तेमाल कर सकती हैं. भले ही आप बेहतर और सुंदर डिजाइन के लिए प्रोफेशनल्स से मेहंदी लगवाएं लेकिन मेहंदी का कोर्न अपना ले जाएं.

Share This Article