वैक्सीनेशन सेंटरों पर भारी भीड़, पुलिस लगाना पड़ी

By AV NEWS

स्लाट बुकिंग के बाद लग रहा कोविशिल्ड वैक्सीन का पहला, दूसरा डोज

उज्जैन।चार दिनों के अंतराल के बाद शहर के 54 वार्डों में वैक्सीनेशन कार्य आज से शुरू हुआ है, लेकिन इस बार टोकन व्यवस्था बंद कर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोविशिल्ड के फस्ट और सेकंड डोज के लिये ऑनलाइन प्री बुकिंग कराना अनिवार्य किया है साथ ही को वैक्सीन का सेकंड डोज ऑन स्पॉट लगाया जा रहा है।

कोरोना वैक्सीनेशन के लिये उज्जैन जिले को प्रतिदिन 45 हजार डोज की आवश्यकता है लेकिन पिछले 15 दिनों से शासन स्तर से आधी से भी कम डोज स्वास्थ्य विभाग को मिल रही है इस कारण वैक्सीनेशन अभियान पिछड़ता जा रहा है। डोज कम मिलने और लोगों की संख्या सेंटरों पर बढऩे के कारण स्वास्थ्य विभाग द्वारा पिछले दिनों लोगों को टोकन बांटकर वैक्सीन लगाई जा रही थी। इसके बाद भी स्टाक खत्म हो गया और पिछले चार दिनों से वैक्सीनेशन कार्य बंद पड़ा था। आज से पुन: वैक्सीनेशन शुरू किया गया, लेकिन इस बार टोकन व्यवस्था को बंद कर कोविन एप और आरोग्य सेतु एप के माध्यम से प्री बुकिंग सिस्टम शुरू किया गया है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. के.सी. परमार ने बताया कि कोविशिल्ड का पहला व दूसरा डोज लगवाने के लिये पहले प्री बुकिंग कराना होगी, लेकिन को वैक्सीन का सेकंड डोज ऑन स्पॉट लगाया जा रहा है।

बुधवार को भी होगा वैक्सीनेशन
शासन द्वारा वर्तमान में 15250 वैक्सीन के डोज उपलब्ध कराये गये हैं जिनमें से 3025 डोज ग्रामीण सेंटरों के लिये हैं बाकि डोज शहर के 54 वार्डों में स्थित सेंटरों पर लगाये जा रहे हैं। इतने ही डोज बुधवार को होने वाले वैक्सीनेशन के लिये रखे गये हैं।

इन स्थानों पर लग रही ऑनस्पॉट को वैक्सीन: डॉ. के.सी. परमार ने बताया कि को वैक्सीन का सेकंड डोज गुजराती समाज धर्मशाला नामदारपुरा, दौलतगंज हायर सेकंडरी स्कूल, सांदीपनि लॉ कॉलेज और मॉडल स्कूल के पास स्थित छात्रावास में लगाई जा रही है। को वैक्सीन के सेकंड डोज के लिये प्री बुकिंग की आवश्यकता नहीं है।

Share This Article