शादी… अभी नहीं… पहले खुद की पहचान!

By AV News

बदलते परिवेश में लड़कियां अपने हर और मांगों के लिए आवाज उठाना सीखी हैं, ऐसे में उन्होंने समाज को भी ये मानने पर मजबूर किया है कि शादी दो लोगों की आपसी सहमति और पसंद का निजी अधिकार है। लेकिन साथ में उन लड़कियों का संख्या भी बढ़ी हैं, जो देरी से शादी कर रही हैं लेकिन क्यों?

जि स तरह जमाना बदल रहा है लोगों के रहने और शादी करने की उम्र भी बदल रही है, जो बढऩे पर लगी हुई है। जहां एक समय में लड़कियों की शादी 21-22 साल की उम्र में करा दी जाती थी, वहीं आज 30 के बाद शादी कर रही हैं। लेकिन ऐसा क्यों?
एक वजह ये भी है कि शादी कोई बच्चों का खेल नहीं होती है और न ही ये बार-बार होती है, ऐसे में अगर किसी के साथ पूरी लाइफ गुजारनी पड़े तो समय और मैच्योरिटी दोनों चाहिए होती है। इसके अलावा आज हम आपको इस लेख में उन जरूरी कारणों के बारे में बताने वाले हैं, जिनकी वजह से लड़कियां देरी से शादी के रिश्ते में बंध रही हैं।

पढ़ाई पर जोर
पूरी तरह से नहीं पर जहां लड़कियों को छोटी उम्र से ही ब्याह दिया जाता था, वहीं आज पहला जोर लड़कियों को पढ़ाने और अपने पैरों पर खड़े होने के लिए दिया जा रहा है। आजकल लड़कियां पहले से कहीं ज्यादा शिक्षित और करियर-ओरिएंटेड हैं, जो उनकी देरी से शादी करने का एक कारण हो सकता है।

आर्थिक रूप से खुद को मजबूत करना
जिस तरह महंगाई बढ़ रही है परिवार को चलाने के लिए पति और पत्नी दोनों का कमाना जरूरी है और ये भी एक कारण है कि लड़कियां पढ़-लिखकर नौकरी कर रही हैं, अपने पैरों पर खड़ी हो रही हैं और खुद को आर्थिक रूप से मजबूत कर रही हैं। शादी के बाद लड़की को पैसों की कोई भी परेशानी न हो इसके लिए लड़कियां पहले कमाने पर जोर दे रही हैं और देरी से शादी कर रही हैं।

एक्सप्लोर करना
पहले कहा जाता था कि जो करना है, जहां जाना है शादी के बाद जाना, लेकिन अब लड़कियों का घूमने-फिरने के प्रति रुझान ज्यादा बड़ा है और वो शादी से पहले ही चीजों को एक्सप्लोर करना चाहती हैं। ये भी एक कारण हो सकता है लड़कियों के लेट शादी करने का।

तलाशती हैं प्यार करने वाला
पहले के जमाने में लड़कियां आर्थिक रूप से कमजोर हुआ करती थीं, उन्हें हर छोटी खरीद के लिए अपने पति से पैसे मांगने पड़ते थे, साथ ही डिजरिस्पेक्ट और घरेलू हिंसा का शिकार भी होना पड़ता था। लेकिन आज लड़कियां कमा रही हैं, वो खुद अपनी जरूरतों को पूरा कर सकती हैं। ऐसे में वो किसी ऐसे जीवन साथी के साथ लाइफ बिताना चाहती हैं जो उन्हें रिस्पेक्ट दे, प्यार करे, उसे खुद से कमतर न समझे और मैच्योर हो। एक सच्चे प्यार करने वाले की तलाश में भी लड़कियों के देरी से शादी करने का कारण हो सकता है।

Share This Article