सर्दियों में त्वचा में ऐसे लाएं चमक

By AV NEWS

ऐसे तो हर मौसम में त्वचा की देखभाल करनी ज़रूरी है, लेकिन सर्दियों में ये बेहद ज़रूरी हो जाता है। ठंडे मौसम की खुश्क हवा त्वचा को बेजान और रूखी बना देती है इसलिए त्वचा को ज़्यादा केयर की ज़रूरत पड़ती है। यह ऐसा मौसम है जब हमारी त्वचा बेहद नाज़ुक हो जाती है। थोड़ी सी भी लापरवाही आपकी त्वचा को खराब कर सकती है।

तो फिर सर्दियों में कैसे रखें त्वचा का ख्याल? कुछ घरेलू टिप्स के जरिए सर्दियों में आप अपनी स्किन को हेल्दी और खूबसूरत रख सकते हैं। सर्दियों में त्वचा को लेकर सजगता जरूरी है, ताकि उसे कांतिमय रखा जा सके। इस लेख के जरिए हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो इस मौसम में आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

प्राकृतिक तेल नियंत्रित रखता सेब
सेब यह त्वचा का प्राकृतिक तेल नियंत्रित रखता है। तैलीय त्वचा वालों के लिए ये उपाय फ़ायदेमंद है। उपयोग… सेब के टुकड़े की लुगदी बनाकर पतली परत चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

टमाटर से दाग-धब्बों से मुक्ति
टमाटर यह त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के दाग़-धब्बे भी धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। उपयोग… टमाटर का रस, नींबू का रस, ग्लिसरीन समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। हाथ-मुंह धोने के बाद, इस मिश्रण से त्वचा की मालिश करें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

त्वचा में कसावट लाता है केला
केला यह त्वचा में कसावट लाता है और झुर्रियों को मिटाता है। पका केला मैश करके चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। त्वचा मेंं चमक और कसावट नजर आने लगेगी। इसके अलावा त्वचा के लिए इसका कई तरह से उपयोग किया जाता है।

झरबेरी से मुरझाई त्वचा में चमक
झरबेरी यह मुरझाई त्वचा को दिव्यता प्रदान करता है। उपयोग… थोड़े से मक्खन में ताजी झरबेरी पीसकर मिलाएं। चेहरे पर पतला लेप लगाकर आधा घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।

झुर्रियां मिटाने में सहायक शहद
शहद यह त्वचा की झुर्रियां मिटाने में सहायक है। यह खुश्क त्वचा को मुलायम व चमकदार बनाता है। उपयोग… चेहरे पर शहद की पतली परत लगा लें और 20 मिनट लगा रहने दें, फिर रुई को पानी में भिगोकर चेहरा पोंछ लें। तैलीय त्वचा वाले शहद में 4-5 बूंद नींबू का रस मिला सकते हैं।

मुंहासों में मददगार नीम
नीम यह त्वचा को रोगों से बचाता है। इसके प्रयोग से मुंहासे ठीक करने में मदद मिलती है। नीम की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।इसके अलावा नीम की निंबोली भी कई प्रकार के रोगों में काम आती है।

त्वचा को सामान्य रखता है खीरा
खीरा तैलीय त्वचा को सामान्य रखने व कांतिहीन त्वचा को बेहतर बनाने के लिए खीरे का रस अच्छा माना जाता है। खीरे का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा खीरे के टुकड़ों को दूध में उबालकर पीस लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। यह त्वचा में कसाव लाता है।

Share This Article