हिमाचल विधानसभा चुनावः BJP के 62 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

By AV NEWS

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को 62 उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की अध्यक्षता में भाजपा की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक संपन्न होने के एक दिन बाद सूची जारी की गई। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह समेत पार्टी की चुनाव समिति के अन्य सदस्य मौजूद थे.

कांग्रेस ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने 46 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, जो 12 नवंबर को होने वाले हैं। सबसे पुरानी पार्टी ने अपने विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री को ऊना जिले के हरोली से मैदान में उतारा है।

पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू और कुलदीप सिंह राठौर क्रमश: नादौन और ठियोग निर्वाचन क्षेत्र से राज्य का चुनाव लड़ेंगे। पूर्व राज्य मंत्री और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की पूर्व सचिव आशा कुमारी को उनकी डलहौजी सीट से मैदान में उतारा गया है।

पिछले हफ्ते, भारत के चुनाव आयोग ने हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा की। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 12 नवंबर को होगा और मतों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 17 अक्टूबर से शुरू होगी और 25 अक्टूबर तक चलेगी, जिसमें 29 अक्टूबर तक वापसी की अनुमति होगी।

2017 के हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों में भाजपा ने 44 सीटें जीतीं, जिससे कांग्रेस पार्टी को 21 सीटों तक सीमित कर दिया गया। वर्तमान में, हिमाचल प्रदेश विधानसभा में भाजपा के 45 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 22 और माकपा के पास एक विधायक है।

Share This Article